Price of gold that exceed lakhs: लाखों रुपये से अधिक कीमत वाली सोने की ईंटों की कीमत कितनी बढ़ जाएगी?

Price of gold that exceed lakhs: बांग्लादेश में सोने की कीमत बढ़ती जा रही है. केवल तीन वर्षों में सोने की कीमत 30,000 टका प्रति बार बढ़ गई है। प्रति बार सोने की कीमत अब एक लाख रुपये से अधिक है, जो तीन साल पहले 70 हजार रुपये से भी कम थी। सोने की कीमत शुक्रवार से प्रभावी हो गई है, जहां अच्छी गुणवत्ता वाला सोना 1 लाख 777 टका पर बिक रहा है।

बांग्लादेश ज्वैलर्स एसोसिएशन या बाजुस बांग्लादेश में सोने की कीमत बढ़ाने या घटाने का फैसला करता है। पिछले मार्च में उन्होंने कीमत में करीब साढ़े सात हजार रुपये की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद सात जून को दो हजार रुपये और बढ़ा दिये गये. आखिरी कीमत 98 हजार 444 टका थी।

आख़िरकार, आज इतिहास में पहली बार प्रत्येक भरी की कीमत एक लाख रुपये के पड़ाव को पार कर गई।

पड़ोसी देश भारत की तुलना में बांग्लादेश में सोने की कीमतें बेतहाशा बढ़ गई हैं। बांग्लादेश में पिछले तीन साल में सोने की कीमतें 43 फीसदी बढ़ गई हैं. वहीं, भारत में कीमतें 15 फीसदी तक बढ़ गई हैं।

भारत में पिछले तीन साल में सोने की कीमत करीब आठ हजार रुपये बढ़ी है, लेकिन बांग्लादेश में करीब तीस हजार रुपये बढ़ी है।

आज शुक्रवार को पड़ोसी देश भारत में 22 कैरेट की कीमत 55 हजार 400 भारतीय रुपये और 24 कैरेट की कीमत 60 हजार 440 रुपये है।

तीन साल पहले भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत 48 हजार 906 रुपये और 24 कैरेट 52 हजार 515 रुपये थी।

और तीन साल पहले यानी 2020 में बांग्लादेश का सोने का स्टॉक 70 हजार रुपये से थोड़ा कम था।

Price of gold that exceed lakhs

Price of gold that exceed lakhs: लाखों रुपये से अधिक कीमत वाली सोने की ईंटों की कीमत कितनी बढ़ जाएगी?

इतनी कीमत का कारण क्या है?

सोने के आयातकों और व्यापारियों का कहना है कि ‘वैश्विक युद्ध की स्थिति’ और ‘अप्रभावी आयात नीति’ के कारण सोने की कीमतें बढ़ रही हैं, जिसके कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि वैश्विक हालात ने कीमतें बढ़ाने में भूमिका निभाई है, लेकिन कीमतें इतनी ऊंची नहीं होनी चाहिए. इसके बजाय, उनका मानना ​​है कि सोने की कीमत असहनीय स्तर पर जाने के लिए उचित बाजार तंत्र की कमी जिम्मेदार है।

ढाका यूनिवर्सिटी की अर्थशास्त्र की शिक्षिका साइमा हक बिदिशा ने बीबीसी बांग्ला को बताया कि बांग्लादेश में सोने की कीमतों में उछाल आया है लेकिन इस उछाल का कोई ‘तार्किक और विशिष्ट’ कारण नहीं है।

“युद्ध और अन्य कारणों से कीमतें बढ़ना सामान्य बात है। लेकिन ये इतना बढ़ेगा क्यों? इस प्रकार, प्रभावी बाजार प्रणाली और नियमों की कमी के कारण सोने की कीमत आसमान छू रही है, ”उन्होंने बीबीसी बांग्ला को बताया।

हालांकि इस साल की शुरुआत में विशेषज्ञों ने संकेत दिया था कि इस साल सोने की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। साल की शुरुआत यानी जनवरी में बांग्लादेश में प्रति बार सोने की कीमत 93 हजार 429 टका थी.

जुलाई में यह कीमत एक लाख को पार कर गई और हितधारकों को इस कीमत के जल्द कम होने की कोई संभावना नहीं दिख रही है.

बाज़स के महासचिव दिलीप कुमार अग्रवाल ने बीबीसी बंगाल को बताया कि रूस एक प्रमुख सोना उत्पादक है और युद्ध के कारण वर्षों से लगे प्रतिबंध के कारण रूसी सोना बाज़ार में प्रवेश नहीं कर रहा है।

“अचानक, अगर युद्ध कल समाप्त हो जाता है, तो कीमत कम हो सकती है। इसके अलावा, अगर हम डॉलर की विनिमय दर, कच्चे तेल की कीमतों और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हैं, तो हमें फिलहाल कीमतों में कमी का कोई संकेत नहीं दिख रहा है,” उन्होंने बीबीसी बांग्ला को बताया।

कई लोगों को सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका थी क्योंकि बढ़ती ब्याज दरों और विभिन्न देशों में मंदी की आशंकाओं के कारण वैश्विक बाजार अनिश्चित हो गए थे।

दुनिया के कई देशों में उम्मीद से ज्यादा महंगाई के कारण पिछले साल बैंक सोने में ज्यादा निवेश कर रहे थे। वहीं, कई लोग डॉलर में उछाल के लिए सोने की कीमत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार मानते हैं।

फिर, जबकि डॉलर अन्य वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले गिर गया, सोने की कीमत बढ़ गई।

हालाँकि, कई विश्लेषक सोने की कीमतों में वृद्धि के कारणों के रूप में युद्ध के पुनरुत्थान और कोविड महामारी के बाद चीन की आर्थिक मंदी का हवाला देते हैं।

Price of gold

क्या कीमत कम करने का मौका है?

बांग्लादेश की सोने की मांग का कोई सटीक अनुमान नहीं है और देश का पूरा सोने का बाजार पहले एक अप्रमाणित आपूर्ति प्रणाली पर निर्भर था।

हालाँकि, सोने की नीति के कारण, कानूनी आयात का अवसर है और नीति कहती है कि देश अब सालाना 20 से 40 मीट्रिक टन मांग पैदा कर रहा है।

अब बांग्लादेश में लाइसेंस प्राप्त कंपनियां सोना आयात कर सकेंगी। इसके अलावा यात्री बैगेज नियमों के तहत ड्यूटी चुकाकर सोना ला सकते हैं।

हालांकि, व्यापारियों की शिकायत है कि बैगेज नियमों के जरिए सोना लाने की लागत वाणिज्यिक आयात की तुलना में कम है, इसलिए आयात कम हो रहा है और सरकार को कम राजस्व मिल रहा है।

बाजुस के पूर्व अध्यक्ष इनामुल हक खान का कहना है कि बांग्लादेश में सोने की कीमत लगभग दो दशकों से स्थिर थी। यदि नियमित मूल्य समायोजन होता तो अभी कीमत इतनी अधिक नहीं लगती।

“लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि सोने की नीति के बावजूद, गलत नीति के कारण आयात नीति अप्रभावी हो गई है। गलत नीति के कारण ही बाजार में सोने की कीमत 8/10 हजार टका से भी ज्यादा है। पहले 20 भर सोना लाने पर टैक्स देना पड़ता था, अब गलत नीति के कारण आधा भर सोना लाने पर भी उतना ही टैक्स देना पड़ता है। अगर इन्हें ठीक कर लिया जाए तो कीमत थोड़ी कम हो सकती है,” उन्होंने बीबीसी बांग्ला को बताया।

साथ ही उनका मानना ​​है कि अगर बांग्लादेश में सोने की रिफाइनरी बनाने की पहल पूरी भी हो गई तो इसका बाजार में कीमत पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

हालांकि साइमा हक बिदिशा का कहना है कि सरकार ने कानूनी तौर पर सोने के आयात और व्यापार की इजाजत दे दी है, लेकिन इसका बाजार पर कोई असर नहीं पड़ा है, यानी उपभोक्ताओं को इसका फायदा नहीं मिल रहा है.

“यहां सोने का बाजार सामान्य नहीं है। मांग आपूर्ति सिद्धांत भी यहां काम नहीं करता. क्योंकि नियम या कानून बहुत ज्यादा लागू नहीं हो पाते थे. युद्ध कई वर्षों से चल रहा है। लेकिन उसे दिखाने से कीमत कितनी बढ़ जाएगी?” उन्होंने सवाल उठाया.

उनका मानना ​​है कि सरकार और केंद्रीय बैंक को सोने के बाजार तंत्र पर ध्यान देना चाहिए। आयात नीतियों से लेकर उपयोगिता उपायों तक को महत्व दिया जाना चाहिए।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *