Indian Air Force Day 2023: Date, History, Significance and Celebration

Indian Air Force Day 2023 : भारत के आकाश की रक्षा करने वाली शक्तिशाली शक्ति, भारतीय वायु सेना, 8 अक्टूबर, 1932 को ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ के रूप में अस्तित्व में आई। इस दिन को पूरे देश में भव्य परेड और समारोहों के आयोजन के साथ मनाया जाता है।

इस दिन, भारत के आसमान की रक्षा करने वाले IAF कर्मियों को उनके समर्पण, बहादुरी और व्यावसायिकता के लिए सम्मानित किया जाता है। इतना ही नहीं, भारतीय वायुसेना देश के अलग-अलग स्थानों पर भव्य एयर शो आयोजित करके आसमान में अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है। इस दिन हवाई प्रदर्शन, रैलियां, परेड और समारोह सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Indian Air Force Day 2023:

प्रयागराज में भारतीय वायुसेना दिवस समारोह को चिह्नित करने के लिए एयर शो

इस वर्ष इस दिन का जश्न मनाने के लिए, भारतीय वायुसेना रविवार को प्रयागराज में अपनी वार्षिक वायु सेना दिवस परेड आयोजित करेगी। परंपरागत रूप से, परेड 2021 तक दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर आयोजित की जाती थी। हालांकि, इसे 2021 में राष्ट्रीय राजधानी से बाहर ले जाया गया। पिछले साल, यह चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था।

भारतीय वायु सेना दिवस क्यों मनाया जाता है?

यह दिन भारतीय वायु सेना के गठन की याद में मनाया जाता है। इसकी आधिकारिक स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसकी पेशेवर दक्षता और उपलब्धियों को देखते हुए, मार्च 1945 में बल को “रॉयल” उपसर्ग से सम्मानित किया गया। इस प्रकार, यह रॉयल इंडियन एयर फोर्स (आरआईएएफ) बन गया। हालाँकि, 1950 में जब भारत एक गणतंत्र बन गया तो IAF ने अपना “रॉयल” उपसर्ग हटा दिया।

Indian Air Force Day 2023

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 की थीम

इस वर्ष, IAF दिवस की थीम ‘IAF – एयरपावर बियॉन्ड बाउंड्रीज़’ है। यह विषय उत्कृष्टता, नवाचार के प्रति बल की प्रतिबद्धता और देश के आसमान के संरक्षक के रूप में इसकी भूमिका पर प्रकाश डालता है।

भारतीय वायु सेना दिवस का इतिहास

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, IAF रॉयल इंडियन एयर फोर्स से विकसित हुआ, जिसका गठन 8 अक्टूबर 1932 को हुआ था। बाद में, भारतीय वायु सेना की स्थापना 1950 में हुई। यह आज भी सक्रिय है। अब तक, IAF ने पाकिस्तान के साथ 1947-1948, 1965, 1971 (बांग्लादेश युद्ध) और 1999 (कारगिल युद्ध) में चार संघर्ष लड़े हैं।

1961 में इसने गोवा के भारतीय संघ में विलय का समर्थन किया। 1962 में चीनी सेना के खिलाफ भारतीय सशस्त्र बलों की लड़ाई के दौरान, भारतीय वायु सेना ने महत्वपूर्ण हवाई सहायता प्रदान की। 1984 में, भारतीय वायुसेना ने सियाचिन ग्लेशियर पर कब्ज़ा करने में मदद की।

रक्षा, विकास और बचाव में भारतीय वायुसेना की भूमिका

भारत के हवाई क्षेत्र की रक्षा के अलावा, भारतीय वायु सेना देश की अर्थव्यवस्था के विकास और कठिन इलाकों में बचाव कार्यों को अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अपनी भूमिका पर प्रकाश डालने के लिए, IAF ने पिछले एक वर्ष में IAF द्वारा हासिल किए गए प्रमुख मील के पत्थर के बारे में बताते हुए 11 मिनट लंबा एक वीडियो भी जारी किया।

वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह के बारे में

वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह, भारतीय वायु सेना के सर्वोच्च पद पर रहने वाले पहले और एकमात्र भारतीय वायु सेना अधिकारी थे। भारतीय वायु सेना के मार्शल के रूप में पांच सितारा रैंक फील्ड मार्शल के सेना रैंक के बराबर है। वायुसेना में उनके नेतृत्व के लिए उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था।

भारतीय सेना में फील्ड मार्शल का पद भारतीय सेना के पूर्व सेनाध्यक्ष सैम मानेकसॉ और केएम करियप्पा के पास था।

Share

One thought on “Indian Air Force Day 2023: Date, History, Significance and Celebration

  1. I just could not leave your web site before suggesting that I really enjoyed the standard information a person supply to your visitors? Is gonna be again steadily in order to check up on new posts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *