Hindustan News Today

शतरंज विश्व कप 2023 फाइनल: प्रज्ञानंद-कार्लसन के बीच दूसरा गेम ड्रा, टाईब्रेकर में खेला गया

Chess World Cup 2023 Final: शतरंज विश्व कप फाइनल में रमेशबाबू प्रज्ञानंद (Rameshbabu Praggnanandhaa) बनाम मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) मैच का दूसरा गेम भी अनिर्णीत रहा। मंगलवार को पहला गेम भी ड्रॉ रहा था। नतीजा यह हुआ कि फाइनल मैच टाईब्रेकर में चला गया।

विश्व नंबर 1 कार्लसन के साथ प्रजनानंद (R Praggnanandhaa) का खेल मंगलवार की तुलना में आज पहले समाप्त हो गया। कल खेल 35 चालों तक चला गया। आज 30 चालों के बाद दोनों खिलाड़ी खेल को ड्रा रखने पर सहमत हुए।

पांच बार के विश्व चैंपियन कार्लसन (Magnus Carlsen) ने बाकू में हुए फाइनल में सफेद पोर के साथ खेल की शुरुआत की। लेकिन वह 18 साल के प्रजनानंद (R Praggnanandhaa) को परेशान नहीं कर सके। लेकिन भारतीय शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद ने भविष्यवाणी की कि कार्लसन उस दिन ड्रा खेलेंगे।

Chess World Cup 2023 Final:

Chess World Cup 2023 Final

मैच के कमेंटेटरों ने भी कहा कि दिन के खेल की शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि कार्लसन (Magnus Carlsen) ड्रॉ के लिए खेलेंगे, वह फाइनल मैच को तीसरे दिन तक ले जायेंगे। क्योंकि फूड पॉइजनिंग के कारण उनका शरीर ठीक नहीं चल रहा है। आज के खेल के बाद कार्लसन (Magnus Carlsen) के पास ठीक होने के लिए कुछ समय था।

काले पोर वाले प्रजनानंद (R Praggnanandhaa) शुरुआत में थोड़ा आगे थे। लेकिन आख़िर में वह उस फ़ायदे का फ़ायदा नहीं उठा सका। प्रज्ञानंद (R Praggnanandhaa) इस टूर्नामेंट में शानदार खेल रहे हैं। उन्होंने फाइनल तक पहुंचने के रास्ते में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हिकारू नाकामुरा और दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फैबियानो कारूआना को हराया।

गुरुवार को दोनों के बीच टाईब्रेकर मैच होगा। टाईब्रेकर में 2 गेम रैपिड फॉर्मेट में खेले जाएंगे। प्रत्येक खिलाड़ी को 25 मिनट का समय मिलेगा। यदि फिर भी कोई परिणाम नहीं आता है, तो प्रत्येक खिलाड़ी को 5 मिनट के साथ 2 और गेम खेले जाएंगे।

आगे पढ़े :

Share
Exit mobile version