vote से पहले ऐतिहासिक कदम! सरकार देशभर में सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने जा रही है

Why Cigarette ban in Britain: अगले साल चुनाव और उससे पहले सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। देशभर में सिगरेट (Cigarette) पर बैन लगने वाला है। सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटिश (Britain) सरकार यह फैसला इसलिए लेने जा रही है ताकि अगली पीढ़ी को सिगरेट की लत न लगे।

मालूम हो कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) जल्द ही ये फैसला लेने वाले हैं. ब्रिटिश सरकार के सूत्रों के मुताबिक, सुनक जल्द ही सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रहे हैं।

Why Cigarette ban in Britain:

Why Cigarette ban in Britain

ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने कहा, ”इस सरकार का लक्ष्य 2030 तक ब्रिटेन को धूम्रपान मुक्त बनाना है।” उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए नागरिकों को विभिन्न तरीकों से धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए ब्रिटिश सरकार पहले ही कई कदम उठा चुकी है। गर्भवती महिलाओं को धूम्रपान छोड़ने के लिए विभिन्न योजनाओं से जुड़ने की पेशकश भी की जाती है। ब्रिटिश सरकार भी ई-सिगरेट के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रही है। हालाँकि ये ई-सिगरेट पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, लेकिन इनके हानिकारक प्रभाव सामान्य सिगरेट की तुलना में बहुत कम होते हैं। सरकार की ओर से ई-सिगरेट (e-cigarette) भी निःशुल्क वितरित की जा रही है।

संयोग से, उस देश की सरकार ब्रिटेन में मतदान के लिए विभिन्न जन कल्याण परियोजनाओं की घोषणा कर रही है। और इस बीच अगर ये सिगरेट बैन होती है तो ये एक ऐतिहासिक फैसला माना जा रहा है। अगली पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए इस तरह का फैसला राजनीतिक गलियारों के लिए मास्टरस्ट्रोक हो सकता है।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड सरकार ने पिछले साल सिगरेट विरोधी कदम उठाए थे। उस देश में सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें कहा गया है कि 1 जनवरी 2009 के बाद जन्मे लोगों को सिगरेट नहीं बेची जा सकेगी। खबर है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इसी राह पर चलने वाले हैं।

Share

One thought on “vote से पहले ऐतिहासिक कदम! सरकार देशभर में सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने जा रही है

  1. I just could not leave your web site before suggesting that I really enjoyed the standard information a person supply to your visitors? Is gonna be again steadily in order to check up on new posts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *