अडानी को फिर हुआ “आत्मसम्मान”! करोड़पति की दौड़ में कायम हुई नई मिसाल, एक दिन में हुई इतनी बड़ी संपत्ति

Who is the richest person in the world: भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति फिर बढ़ गई है। इतना ही नहीं, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, टॉप 500 अरबपतियों में सिर्फ गौतम अडानी की संपत्ति में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई है। गुरुवार को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में शामिल 500 अरबपतियों में से 86 फीसदी की संपत्ति में गिरावट देखी गई।

ऐसे में लिस्ट में सिर्फ 32 अमीरों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। इसके अलावा, सूची में 7 प्रतिशत से अधिक अरबपति शामिल हैं जिनकी संपत्ति न तो बढ़ी और न ही घटी। ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को गौतम अडानी की संपत्ति में 5,632 करोड़ टका यानी 678 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। तब से उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 65.4 अरब डॉलर हो गई है। हालांकि, दुनिया के 19वें सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस साल 55.18 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले भारत समेत वैश्विक बाजारों में गिरावट देखी गई थी। हालांकि, अडानी ग्रुप की कंपनियां अच्छी स्थिति में हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रांस की टोटलएनर्जी अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने जा रही है। जिसके चलते अदानी पावर से लेकर अदानी पोर्ट्स जैसे शेयरों में तेजी देखने को मिली है। अडाणी पावर के शेयर 3.76 फीसदी तक चढ़े. इस बीच, अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी टोटल गैस, अदानी ग्रीन एनर्जी, एसीसी और अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के शेयरों में भी बढ़त देखी गई।

Who is the richest person in the world:

Who is the richest person in the world

दुनिया के टॉप अरबपतियों को हुआ नुकसान: अरबपतियों की सूची में शीर्ष पर मौजूद एलन मस्क की संपत्ति में 4.93 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। वहीं दूसरे स्थान पर रहे बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति में 1.72 अरब डॉलर की गिरावट आई है। तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस को 5.99 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। इसके अलावा, बिल गेट्स $1.31 बिलियन, लैरी एलिसन $3.33 बिलियन, वॉरेन बफेट $1.17 बिलियन, लैरी पेज $2.64 बिलियन, सर्गेई ब्रिन $2.47 बिलियन, स्टीव बाल्मर $396 मिलियन, मार्क जुकरबर्ग $1.38 बिलियन, कार्लोस स्लिम $2.07 बिलियन और मुकेश अंबानी $6.8 बिलियन हैं।

केवल 32 अरबपतियों की संपत्ति बढ़ी: ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, पिछले गुरुवार को शीर्ष 500 अरबपतियों में से केवल 32 की संपत्ति में वृद्धि हुई। जो कुल अरबपतियों का मात्र 6.4 फीसदी हैं। लेकिन दुनिया के 36 करोड़पतियों की संपत्ति न तो बढ़ी है और न ही घटी है। यानी बाकी 432 लोगों यानी 86.4 फीसदी अरबपतियों की संपत्ति घट गई है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *