US And Vietnamese Tech: अमेरिका और वियतनामी टेक, एविएशन दिग्गजों ने हनोई में साझेदारी की

US And Vietnamese Tech: शिखर सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनियों में तकनीकी दिग्गज गूगल, इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ सेमीकंडक्टर कंपनियां एमकोर, मार्वेल और ग्लोबलफाउंड्रीज शामिल थीं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की वियतनाम यात्रा के हिस्से के रूप में सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और विमानन क्षेत्रों में अग्रणी अमेरिकी और वियतनामी कंपनियों के शीर्ष अधिकारी सोमवार को हनोई में बुलाए गए। वियतनाम-यू.एस. नवप्रवर्तन और निवेश शिखर सम्मेलन ने नवीन कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पहल के अनावरण पर विशेष जोर देने के साथ, नए व्यावसायिक सहयोग का पता लगाने के लिए उद्योग जगत के नेताओं को एक साथ लाया।

शिखर सम्मेलन में प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनियों में तकनीकी दिग्गज गूगल, इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ सेमीकंडक्टर कंपनियां एमकोर, मार्वेल और ग्लोबलफाउंड्रीज शामिल थीं। विमानन उद्योग की दिग्गज कंपनी बोइंग ने भी भाग लिया। वियतनामी पक्ष में, विनफास्ट, वियतनाम एयरलाइंस, एफपीटी, मोमो और वीएनजी के अधिकारी उपस्थित थे, जिन्होंने देश के बढ़ते तकनीकी और विमानन क्षेत्रों का प्रदर्शन किया

US And Vietnamese Tech:

US And Vietnamese Tech

अमेरिका और वियतनाम के बीच ऐतिहासिक राजनयिक उन्नयन के बाद यह हाई-प्रोफाइल बैठक, वियतनाम की वैश्विक स्थिति को बढ़ाने में संयुक्त राज्य अमेरिका की गहरी रुचि को रेखांकित करती है। सेमीकंडक्टर उद्योग पर ध्यान विशेष रूप से उल्लेखनीय है, क्योंकि वाशिंगटन चीन से जुड़े जोखिमों को कम करना चाहता है, जिसमें व्यापार तनाव और ताइवान से संबंधित चिंताएं भी शामिल हैं।

बैठक की सह-अध्यक्षता अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वियतनाम के निवेश मंत्री गुयेन ची दज़ुंग ने की। इसमें राष्ट्रपति बिडेन और वियतनाम के प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चिन्ह के बीच चर्चा शामिल थी।

शिखर सम्मेलन के दौरान व्हाइट हाउस की उल्लेखनीय घोषणाओं में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा “वियतनाम और उभरते बाजारों के लिए तैयार जेनेरिक एआई-आधारित समाधान” विकसित करने की योजना शामिल थी। एनवीडिया ने वियतनाम में एआई पहल को आगे बढ़ाते हुए वियतनामी कंपनियों एफपीटी, विएटटेल और विंगग्रुप के साथ साझेदारी का भी खुलासा किया।

इसके अतिरिक्त, व्हाइट हाउस ने वियतनाम के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में अमेरिकी कंपनियों द्वारा महत्वपूर्ण निवेश पर प्रकाश डाला। मार्वेल और सिनोप्सिस की देश में चिप डिजाइन केंद्र स्थापित करने की योजना है। हनोई के पास 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की एक नई एमकोर फैक्ट्री, जो अक्टूबर में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है, चिप्स को असेंबल, पैकेज और परीक्षण करेगी, जबकि इंटेल अपने सबसे बड़े विश्वव्यापी चिप असेंबलिंग प्लांट, 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सुविधा, दक्षिणी वियतनाम में संचालित करता है, जिसमें विस्तार की संभावना है।

एक महत्वपूर्ण कदम में, वियतनाम एयरलाइंस ने 50 बोइंग 737 मैक्स जेट खरीदने के अपने इरादे की घोषणा की, इस सौदे का मूल्य लगभग 7.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह समझौता दोनों देशों के बीच गहरे होते आर्थिक संबंधों को रेखांकित करता है।

इसके अलावा, अमेरिकी समूह हनीवेल ने वियतनाम की प्रारंभिक बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली को विकसित करने के उद्देश्य से एक पायलट परियोजना शुरू करने के लिए एक वियतनामी भागीदार के साथ सहयोग करने का वादा किया, जो देश में स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Share

One thought on “US And Vietnamese Tech: अमेरिका और वियतनामी टेक, एविएशन दिग्गजों ने हनोई में साझेदारी की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *