भारत धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है! इस बार सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में होंगे 12 लाख रोजगार, सामने आई बड़ी जानकारी

Semiconductor Manufacturing Hub: वर्तमान समय में सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में एक के बाद एक महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं। अंतरिक्ष अनुसंधान से लेकर उन्नत संचार प्रणाली या तकनीकी उत्पादन तक हमारा देश (India) तेजी से प्रगति कर रहा है। इतना ही नहीं, भारत पहले से ही खुद को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग हब (Semiconductor Manufacturing Hub) के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

ऐसे में एक बड़ी जानकारी सामने आई है। मालूम हो कि भारत में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में 12 लाख नौकरियां पैदा होंगी। एएमडी इंडिया की कंट्री हेड और सेमीकॉन टैलेंट बिल्डिंग कमेटी की चेयरपर्सन जया जगदीश ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि टैलेंट पूल की आवश्यकता विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में है। जिसमें इंजीनियर, ऑपरेटर और तकनीशियन शामिल हैं। उनके अनुसार, “TBC (Talent Building Committee) भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए रोडमैप पर गौर करती है। हर साल हर क्षेत्र में मांग और विकास में वृद्धि हुई है। जिससे ये समझ आता है कि भारत में करीब 12 लाख रोजगार की जरूरत है।’

विशेषकर चिप डिज़ाइन क्षेत्र को 2,75,000 कर्मचारियों की आवश्यकता है। इनमें अंडरग्रेजुएट, डिप्लोमा, मास्टर्स, पीएचडी और पोस्टडॉक्टोरल अधिकारियों की आवश्यकताएं शामिल हैं। जगदीश ने कहा, “प्रतिभा उद्योग की नींव बनाती है और भारत के पास यह प्रतिभा होने का एक अनूठा लाभ है। क्योंकि हम हर साल 5 लाख से अधिक इंजीनियरिंग छात्रों को स्नातक करते हैं।

जगदीश बताते हैं कि भारत में डिज़ाइन क्षेत्र लगभग दो दशक पहले अपनी स्थापना के बाद से काफी बढ़ गया है। आज भारत में हर प्रमुख सेमीकंडक्टर प्लेयर का एक डिज़ाइन सेंटर है और वे एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा रहे हैं। उत्पादन के लिए प्रतिभा के साथ-साथ पूंजी के निवेश की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा, समग्र विकास के लिए विभिन्न प्रोत्साहन की पेशकश की जा रही है। जिससे ग्रोथ को गति देने में मदद मिलेगी।

Semiconductor Manufacturing Hub

इस बीच, जबकि प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, प्रतिभा पूल की नौकरी की तैयारी में एक समस्या है। जगदीश बताते हैं कि कौशल सेट में एक अंतर है और इसे संबोधित करने के लिए विभिन्न प्रोत्साहन और पहल एक साथ लागू की जा रही हैं। उदाहरण के लिए, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने प्रतिभा निर्माण समिति की सिफारिशों के आधार पर पाठ्यक्रम में बदलाव किया और 300 इंजीनियरिंग कॉलेजों में पाठ्यक्रम शुरू किया।

हालाँकि ये समस्या को हल करने के लिए दीर्घकालिक प्रयास हैं, अल्पावधि में, विभिन्न रीस्किलिंग और अपस्किलिंग कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इसके अलावा, जगदीश के अनुसार, छात्रों को व्यावहारिक अनुभव से भी लैस किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि एक मजबूत प्रतिभा परिदृश्य बनाने के लिए उद्योग, संस्थानों और सरकार के बीच सहयोग की आवश्यकता है और वर्तमान में सभी हितधारकों की ओर से इसी उद्देश्य से सक्रिय प्रयास किए जा रहे हैं।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *