Teesta Agreement: क्या भारत तीस्ता समझौते पर दोबारा बातचीत कर रहा है?

Teesta Agreement: बांग्लादेश और भारत के बीच तीस्ता जल बंटवारे पर एक मसौदा समझौता लगभग एक सदी से चल रहा है। हालाँकि, भारत की आंतरिक राजनीति, ख़ासकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आपत्तियों के कारण तीस्ता संधि पर आज भी हस्ताक्षर नहीं हो सके।

लेकिन क्या भारत अब उस समझौते की शब्दावली को बदलकर या कोई वैकल्पिक प्रस्ताव पेश करके तीस्ता पर नए सिरे से बातचीत शुरू करना चाहता है, यह पूछा जाने लगा है। यह सवाल दिल्ली की एक संसदीय समिति की रिपोर्ट के बाद उठा।

25 जुलाई को, भारत के विदेश मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति ने संसद के दोनों सदनों को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें सरकार से तीस्ता संधि को हल करने के लिए बांग्लादेश के साथ “सार्थक बातचीत शुरू करने” का आग्रह किया गया।

इस सर्वसम्मत रिपोर्ट को प्रस्तुत करने वाली समिति में भारत की लगभग सभी प्रमुख पार्टियों का प्रतिनिधित्व है।

यहां तक ​​कि पार्टी के शीर्ष नेताओं में से एक अभिषेक बनर्जी भी इस समिति के सदस्यों में से एक हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के अड़ंगे के कारण तीस्ता समझौता नहीं हो पाएगा।

वास्तव में, कई तृणमूल सांसद समिति में हैं, और उनमें से किसी ने भी रिपोर्ट पर कोई आपत्ति व्यक्त नहीं की है या ‘असहमति का नोट’ नहीं दिया है – यह सुझाव देते हुए कि वे सिफारिश के पक्ष में हैं।

Teesta Agreement: क्या भारत तीस्ता समझौते पर दोबारा बातचीत कर रहा है?

Trinamool Congress leader Abhishek Banerjee
तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी

बांग्लादेश सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर उस समिति का स्वागत किया है जिसने तीस्ता के अनसुलझे मुद्दे के शीघ्र समाधान का आह्वान किया है।

लेकिन इस तथ्य ने भी उन्हें कुछ हद तक चिंतित कर दिया है कि समिति ने तीस्ता पर ‘नए सिरे से बातचीत शुरू करने’ के लिए भी कहा है।

बांग्लादेश में एक शीर्ष राजनयिक सूत्र ने बीबीसी को बताया कि वे इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या पुराने मसौदा समझौते पर फिर से बातचीत की जाए, या क्या भारत की संसदीय समिति समझौते के बिल्कुल नए स्वरूप पर बातचीत शुरू करना चाहती है।

इस पृष्ठभूमि में, तृणमूल कांग्रेस ने बीबीसी बंगाल को बताया कि उनकी पार्टी की नेता ममता बनर्जी तीस्ता समझौते के खिलाफ नहीं हैं – लेकिन तृणमूल ‘पश्चिम बंगाल को वंचित’ करने वाले किसी भी समझौते को स्वीकार नहीं करेगी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी20 शिखर सम्मेलन के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में अगले महीने दिल्ली आ रही हैं – इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि उससे ठीक पहले तीस्ता को लेकर भारत में एक नई ‘अशांति’ चल रही है।

रिपोर्ट में क्या है?

भारत के विदेश मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति के वर्तमान अध्यक्ष भाजपा सांसद पीपी चौधरी हैं। इस समिति में सत्ता पक्ष और विपक्ष के कुल 30 सांसद हैं।

एक पखवाड़े पहले, उन्होंने भारत की ‘पड़ोसी पहले’ विदेश नीति पर लोकसभा और राज्यसभा में एक रिपोर्ट पेश की – जिसका एक बड़ा हिस्सा बांग्लादेश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर खर्च किया जाता है।

The head of the parliamentary committee is PP Chowdhury
संसदीय समिति के प्रमुख पीपी चौधरी हैं

उस रिपोर्ट की एक प्रति बीबीसी को भी प्राप्त हुई है – और इसमें तीस्ता संधि के संदर्भ में कहा गया है:

“समिति इस बात से अवगत है कि भारत और बांग्लादेश के बीच तीस्ता नदी जल बंटवारे का मुद्दा लंबे समय से अनसुलझा है। हमारा इरादा बांग्लादेश के साथ बेहतर द्विपक्षीय संबंधों के लिए इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करना है।

“समिति मंत्रालय से इस संबंध में बांग्लादेश के साथ एक सार्थक बातचीत शुरू करने और नियमित चर्चा के माध्यम से आम सहमति तक पहुंचने का आह्वान कर रही है। समिति को यह भी बताया जाना चाहिए कि उन चर्चाओं में क्या प्रगति हुई है या क्या परिणाम प्राप्त हुए हैं।

दरअसल, समिति भारत और बांग्लादेश के बीच ऐसे सभी लंबित मुद्दों पर नई पहल करने और एक सार्थक बातचीत प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव रखती है।

हालाँकि, रिपोर्ट यह भी कहती है कि तीस्ता संधि पर हस्ताक्षर करने की भारत की प्रतिबद्धता बरकरार है – बस ‘आम सहमति’ बनने का इंतज़ार है।

बांग्लादेश हमेशा की तरह इस बयान के पहले भाग से बहुत खुश है।

Manmohan Singh's visit to Dhaka resulted in the collapse of the Teesta Agreement at the last moment. 2011
मनमोहन सिंह की ढाका यात्रा के परिणामस्वरूप तीस्ता समझौता अंतिम क्षण में टूट गया। 2011

दरअसल, 3 अगस्त को ढाका में विदेश मंत्रालय की साप्ताहिक ब्रीफिंग में प्रवक्ता सेहेली सबरीन ने भारतीय संसदीय समिति की रिपोर्ट को बेहद ‘प्रोत्साहक’ और ‘महत्वपूर्ण’ बताया था. लेकिन समस्या कहीं और है।

बांग्लादेश के एक शीर्ष राजनयिक सूत्र ने बीबीसी को बताया, ”तीस्ता पर दोनों देशों के बीच काफी समय से सहमति बनी हुई है. केवल भारत के भीतर उनकी अपनी समस्याओं के कारण इस पर अभी तक हस्ताक्षर नहीं किया गया है।”

उन्होंने कहा, “अब हम यह भी बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं कि नई चर्चा शुरू करने या नई आम सहमति बनाने से उनका वास्तव में क्या मतलब है।”

बीजेपी की स्थिति

बांग्लादेश के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उठाया गया यह सवाल बीबीसी ने संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष और राजस्थान के पाली से चुने गए बीजेपी सांसद पीपी चौधरी से पूछा था।

श्री चौधरी ने सबसे पहले कहा, ”हमें रिपोर्ट में जो कहना था, वह कह चुके हैं. ईमानदारी से कहूं तो तीस्ता समझौते के बारे में मेरे पास कहने के लिए और कुछ नहीं है।”

Prime Minister Modi and Prime Minister Hasina
प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री हसीना

जब उनसे विशेष रूप से पूछा गया – क्या समिति पुराने मसौदा समझौते पर चर्चा करने के लिए कह रही है या वह पूरी तरह से नए समझौते पर बातचीत करने के लिए कह रही है? उन्होंने सवाल को टालने की कोशिश की।

श्री चौधरी ने थोड़ा झिझकते हुए उत्तर दिया, “दरअसल, यह बहुत लंबी रिपोर्ट थी, मुझे उतना याद नहीं है।” मामले को दोबारा देखे बिना टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।”

हालांकि, तीस्ता समझौते पर भारत की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी का रुख यह है कि नरेंद्र मोदी सरकार बांग्लादेश के साथ इस समझौते के लिए प्रतिबद्ध है. लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल के कारण यह संभव नहीं है।

चूंकि तीस्ता पश्चिम बंगाल से होकर बहती है और बांग्लादेश में प्रवेश करती है, इसलिए भारतीय राज्य संरचना में उस राज्य की सहमति के बिना तीस्ता पर कोई अंतरराष्ट्रीय समझौता करना संभव नहीं है। समझौते पर अमल न कर पाने का कारण भारत हमेशा बांग्लादेश से यही कहता रहा है।

अभी कुछ महीने पहले, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कलकत्ता में एक कार्यक्रम में ममता बनर्जी की स्थिति की ओर इशारा करते हुए कहा था, “आप अच्छी तरह से जानते हैं कि तीस्ता समझौता क्यों नहीं हो सकता है।”

Indian Foreign Minister S. Jaishankar visited Dhaka
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ढाका का दौरा किया

अगस्त 2019 में बांग्लादेश की यात्रा के दौरान श्री जयशंकर ने कहा कि तीस्ता समझौते के प्रति भारत सरकार की ‘प्रतिबद्धता’ अपरिवर्तित बनी हुई है। भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान है कि स्थिति में उतना बदलाव नहीं हुआ है।

लेकिन इस पृष्ठभूमि में संसदीय समिति की रिपोर्ट पर तृणमूल कांग्रेस सांसदों की सहमति ने निस्संदेह मामले को एक अलग आयाम दे दिया है।

केंद्र सरकार की अब तक की स्थिति के अनुरूप, तृणमूल अब पुराने मसौदा समझौते का समर्थन कर रही है – या वे एक नए समझौते के बारे में सोच रहे हैं, इसलिए यह सवाल अब हमेशा की तरह सामने आ रहा है।

तृणमूल का बयान

तृणमूल का बयान तृणमूल कांग्रेस के अघोषित ‘नंबर दो’ अभिषेक बनर्जी भारत के विदेश मंत्रालय की संसदीय समिति में हैं, जिन्हें व्यापक रूप से ममता बनर्जी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में पहचाना जाता है।

अभिषेक बनर्जी ने बिना कुछ सोचे-समझे तीस्ता समझौते पर रिपोर्ट को अपना अंगूठा दे दिया, पर्यवेक्षक इस बात से सहमत नहीं हैं।

इसके विपरीत, वे सोच रहे हैं कि भारत उस समझौते के बारे में फिर से विचार कर रहा है, शायद यह आभास होने के बाद वह तृणमूल की ओर से रिपोर्ट पर सहमत हुए।

अभिषेक बनर्जी खुद इस समय विदेश दौरे पर हैं, इस संबंध में उनका बयान सामने नहीं आया है।

Mamata Banerjee and Sheikh Hasina. Santiniketan, 2018
ममता बनर्जी और शेख हसीना. शांतिनिकेतन, 2018

हालाँकि, श्रीरामपुर के सांसद कल्याण बनर्जी, जो समिति में दूसरे तृणमूल सदस्य हैं, ने बीबीसी बांग्ला को बताया कि जिस दिन समिति में तीस्ता पर चर्चा हुई थी, वह मौजूद नहीं थे।

“हमारे राज्य में पंचायत चुनाव चल रहे थे, मैं लगभग दो महीने तक दिल्ली नहीं जा सका। परिणामस्वरूप, मैं समिति की सभी बैठकों में उपस्थित नहीं था, मैं यह नहीं कह सकता कि तीस्ता के बारे में क्या चर्चा हुई”, उन्होंने कहा।

लेकिन क्या 2011 में तीस्ता समझौते पर तृणमूल कांग्रेस की स्थिति से आज पार्टी की स्थिति में कोई बदलाव आया है?

इसके जवाब में राज्य में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता कुणाल घोष बीबीसी बांग्ला से कह रहे थे, ”पहली बात तो यह है कि ममता बनर्जी तीस्ता संधि के ख़िलाफ़ हैं, लेकिन यह विचार सही नहीं है। वह ऐसा कोई भी सौदा करने के खिलाफ हैं जो केवल पश्चिम बंगाल को वंचित करता हो।”

“ममता बनर्जी बांग्लादेश और वहां के लोगों से बहुत प्यार करती हैं। उनके प्रधानमंत्री हसीना के साथ भी बहुत अच्छे रिश्ते हैं… इसलिए अगर तीस्ता संधि पर हस्ताक्षर हो जाएं तो उन्हें खुशी होगी!”

Trinamool Congress spokesperson Kunal Ghosh
तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष

“लेकिन हमें पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि राज्य के तीस्ता बेसिन जिलों को शुष्क मौसम के दौरान पर्याप्त पानी मिले। उन लोगों को रास्ते में डालकर तृणमूल किसी भी समझौते पर सहमत नहीं हो पाएगी”, कुणाल घोष ने स्पष्ट किया।

दूसरे शब्दों में, यदि तीस्ता समझौते पर बातचीत की जा सकती है जो ‘पश्चिम बंगाल के हितों की रक्षा करता है’ – तो इसे जमीनी स्तर पर मंजूरी मिलेगी, यह संदेश पार्टी द्वारा दिया जा रहा है।

और इसीलिए अटकलें लगाई जा रही हैं कि भारत तीस्ता समझौते के ‘नए रूप’ पर हस्ताक्षर कर सकता है।

विकल्प क्या हो सकता है?

तीस्ता समझौते के मसौदे को, जिसे 2011 में अंतिम रूप दिया गया था, इसमें दोनों देशों के बीच शेष पानी के बराबर बंटवारे का आह्वान किया गया था, जिसमें नदी के प्रवाह को बनाए रखने के लिए एक निश्चित हिस्सा छोड़ा गया था।

हालाँकि न तो भारत और न ही बांग्लादेश ने समझौते का मसौदा जारी किया, लेकिन बाद में दोनों देशों के विशेषज्ञों ने कहा कि आधे शेयर के फॉर्मूले पर उस समय सहमति बनी थी।

लेकिन अब अगर हम ममता बनर्जी की मांग मान लें तो पुराने फॉर्मूले के हिसाब से डील करना संभव नहीं है। बल्कि इस मामले में दो वैकल्पिक रास्ते तृणमूल सरकार को स्वीकार्य हो सकते हैं।

Teesta Agreement
शुष्क मौसम के दौरान तीस्ता में चारा। जलपाईगुड़ी, 2021

एक, शुष्क मौसम के दौरान भारत की हिस्सेदारी को थोड़ा बढ़ाकर पश्चिम बंगाल के तीस्ता बेसिन जिलों को अतिरिक्त सिंचाई जल उपलब्ध कराना।

उस मामले में, तृणमूल नेता कह सकते हैं कि भले ही उन्होंने देश हित में समझौते पर सहमति जताई, लेकिन उन्होंने पश्चिम बंगाल के हितों से कोई समझौता नहीं किया।

लेकिन बांग्लादेश के लिए इस प्रस्ताव को स्वीकार करना लगभग नामुमकिन है। यदि भारत को आधे से अधिक पानी मिलता है और बांग्लादेश का हिस्सा 50 प्रतिशत से कम हो जाता है, तो यह शेख हसीना के लिए राजनीतिक रूप से भी ‘राजनीतिक हार’ होगी।

दिल्ली में बांग्लादेश के पूर्व उच्चायुक्त सैयद मोअज़्ज़म अली अक्सर कहा करते थे, “मैं समझता हूं कि तीस्ता में पानी कम हो गया है, लेकिन जो है उसके आधे में समस्या कहां है?”

उनका तर्क था कि यदि पानी सोलह आने के बजाय आठ आने होगा तो चार आने में बंट जायेगा और यदि छह आने होगा तो दोनों देशों को तीन-तीन आने मिलेंगे।

कहने की जरूरत नहीं है कि अगर बांग्लादेश अपने रुख पर अड़ा रहा तो पहला विकल्प किसी काम का नहीं रहेगा।

दूसरा विकल्प खुद ममता बनर्जी ने सुझाया था – जब 156 साल पहले अप्रैल 2017 में शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान वे दोनों दिल्ली में मिले थे।

तब ममता बनर्जी ने कहा, भले ही तीस्ता का पानी नहीं दिया जा सकता है, लेकिन उत्तर बंगाल में तोरसा-दुधकुमार-संकोश-धरला जैसी अन्य नदियों में अतिरिक्त पानी को काटकर नहरों के माध्यम से बांग्लादेश के तीस्ता बेसिन में भेजा जा सकता है।

यह प्रक्रिया निश्चित रूप से समय लेने वाली और महंगी है – लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार अभी तक अपने वैकल्पिक प्रस्ताव से पीछे नहीं हटी है।

हालाँकि, बांग्लादेश ने इस प्रस्ताव में कभी कोई विशेष रुचि नहीं दिखाई और न ही इसे सीधे तौर पर अस्वीकार किया।

तीस्ता संधि के पुराने मसौदे पर बातचीत फिर से शुरू करने में कोई समस्या नहीं है – लेकिन अगर भारत संसदीय समिति की सिफारिशों के आधार पर तीस्ता पर द्विपक्षीय वार्ता पूरी तरह से नए सिरे से शुरू करना चाहता है, तो यह निश्चित रूप से ढाका और दिल्ली के बीच एक जटिल राजनयिक अध्याय खोलेगा।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *