HS Keerthana: एक्टिंग छोड़ देश की सेवा करो, UPSC क्रैक करो और IAS बनो! पहचान जानेंगे तो गर्व होगा

HS Keerthana: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commision) सिविल सेवा देश और दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल देश के लाखों लड़के और लड़कियां इस परीक्षा की तैयारी में लग जाते हैं। हालाँकि कुछ लोग सफल भी हो सकते हैं. लेकिन दक्षिण भारत में एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अभिनय छोड़ दिया और आज एक IAS अधिकारी हैं।

आईएएस अधिकारी एचएस कीर्तन (HS Keerthana) का नाम पहले कई लोगों ने सुना होगा। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि नौकरशाह बनने से पहले यह अभिनेत्री फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी थीं। उन्होंने कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। अपने करियर के पहले भाग में उन्होंने लगभग 32 फिल्मों और 48 टीवी धारावाहिकों में अभिनय किया।

HS Keerthana:

HS Keerthana

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कलाकार ने अपने कुशल अभिनय के लिए कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। गोम्बे, गंगा-यमुना, मुदिना आलिया, उपेन्द्र, ए, कनूर हेगडाती, सर्कल इंस्पेक्टर, ओ मल्लिगे, लेडी कमिश्नर, हब्बा, डोरे, सिंहाद्रि, जननी, चिगुरु और विभिन्न दैनिक धारावाहिक आज के आईएएस अधिकारी कीर्तन का हिस्सा थे।

हालाँकि ये सभी काम उनके बचपन के हैं. बाल कलाकार के रूप में उन्होंने डॉ. विष्णुवर्धन, अंबरीश, शिवराजकुमार, रमेश अरबिंदो, शशिकुमार, देवराज, मालाश्री, श्रुति जैसे बड़े कन्नड़ कलाकारों के साथ काम किया है। लेकिन बाद में उनके पिता चाहते थे कि वह एक्टिंग छोड़ कर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। इसके अलावा 2013 में कीर्तना ने अपनी पहली UPSC CSE परीक्षा दी। लेकिन उन्हें सेवा की सफलता का स्वाद नहीं चखा।

Union Public Service Commision

इसके बाद वह 2020 में दोबारा परीक्षा में बैठे। और अखिल भारतीय सेवा में 167वें स्थान पर रहे। इसके बाद वह कर्नाटक के मांडा जिले में सहायक आयुक्त के पद पर नियुक्त हुए। संयोग से, कीर्तन ने 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा (केएएस) परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। दो वर्षों तक केएएस अधिकारी के रूप में कार्य किया। उसके बाद वह एक सिविल सेवक बनना चाहते थे और उन्होंने अपनी यह इच्छा पूरी भी की।

Share

One thought on “HS Keerthana: एक्टिंग छोड़ देश की सेवा करो, UPSC क्रैक करो और IAS बनो! पहचान जानेंगे तो गर्व होगा

  1. Ive read several just right stuff here Certainly price bookmarking for revisiting I wonder how a lot effort you place to create this kind of great informative website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *