रणबीर-करीना के फेल, कपूर खानदान का ये सदस्य 67 साल की उम्र में है ग्रेजुएट! आख़िरकार, अशिक्षित तकमा ने प्रहार किया

Aditya Raj Kapoor: टिनसेल शहर में एक परिवार का शासन लंबे समय तक चलता है। और वह है कपूर खानदान (Kapoor Family) पृथ्वीराज कपूर के उत्तराधिकारियों ने हिंदी और भारतीय सिनेमा (Indian Film Industry) को समृद्ध किया है। हालाँकि, इस परिवार के लोगों ने फ़िल्मी दुनिया को तो समृद्ध किया, लेकिन शिक्षा को नहीं बचा सके। कपूर खानदान के अकादमिक करियर ने वाकई सभी को हैरान कर दिया था।

दरअसल, कपूर परिवार के ज्यादातर सदस्यों ने कभी कॉलेज का मुंह नहीं देखा है। कोई छठी कक्षा पास, कोई दसवीं कक्षा! उदाहरण के तौर पर करीना, करिश्मा, रणबीर कपूर को ही देख लीजिए। लेकिन आखिरकार 2023 में कपूर परिवार को पहला ग्रेजुएट सदस्य मिल गया। इस सदस्य ने पहली स्नातक की डिग्री हासिल कर एक तरह का रिकॉर्ड बनाया है।

Aditya Raj Kapoor:

Aditya Raj Kapoor

लेकिन वह आज की पीढ़ी के नहीं हैं। बल्कि वो शम्मी कपूर और गीता बाली के बेटे आदित्य राज कपूर हैं। सूत्रों के मुताबिक, आदित्य राज कपूर ने कुछ साल पहले अपनी पढ़ाई शुरू की थी। उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में प्रवेश लिया। आदित्य राज कपूर ने वहीं से बीए की डिग्री प्राप्त की।

इस संबंध में पूर्व अभिनेता ने कहा, ‘मेरे पास पढ़ाई के सभी मौके थे, लेकिन मैंने उनका पूरा फायदा नहीं उठाया। कई सालों के बाद मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ। लेकिन वह पर्याप्त नहीं था। जब मुझे अपने दिल में खालीपन महसूस हुआ तो मुझे शिक्षा की जरूरत समझ में आई। इसलिए मैंने दर्शनशास्त्र का अध्ययन शुरू किया।

बता दें कि आदित्य ने 61 साल की उम्र से अपनी पढ़ाई शुरू की थी। और वह अपनी बेटी तुलसी से लगातार प्रेरित होते रहे। हालाँकि बीच के कुछ साल कोविड के कारण बर्बाद हो गए, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। दो हफ्ते पहले, आदित्य राज कपूर ने दर्शनशास्त्र में 59% अंकों के साथ स्नातक किया। लेकिन बात यहीं ख़त्म नहीं होती। उन्होंने मास्टर्स के लिए अभी से संघर्ष शुरू कर दिया है।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *