Russian warship destroyed by naval drone: काला सागर में नौसैनिक ड्रोन हमले में रूसी युद्धपोत नष्ट

Russian warship destroyed by naval drone: काला सागर में नौसैनिक ड्रोन हमले में रूसी युद्धपोत नष्ट: यूक्रेन में कई स्रोतों के अनुसार, यूक्रेनी नौसैनिक ड्रोन हमले से काला सागर में एक रूसी युद्धपोत नष्ट हो गया।

कथित तौर पर यह हमला रूसी बंदरगाह नोवोरोस्सिएस्क के पास काला सागर में हुआ था। यह बंदरगाह निर्यात के लिए रूस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूक्रेन ने बंदरगाह के पास एक नौसैनिक अड्डे को निशाना बनाकर दो नौसैनिक ड्रोन हमले किए, लेकिन हमले को नाकाम कर दिया गया।

लेकिन एक यूक्रेनी सूत्र ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि एक ड्रोन ने ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक नामक रूसी युद्धपोत को टक्कर मार दी थी और “जहाज को अब युद्ध में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।”

रूसी जहाज को दुश्मन देश के समुद्र तल पर सैनिकों और उपकरणों को उतारने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

हालांकि रूस ने ड्रोन हमले की घोषणा की, लेकिन उनके बयान में नुकसान का कोई जिक्र नहीं किया गया।

यूक्रेनी सुरक्षा खुफिया सूत्रों द्वारा बीबीसी को भेजे गए एक वीडियो में एक समुद्री ड्रोन को पानी के ऊपर एक जहाज की ओर उड़ते हुए दिखाया गया है। माना जा रहा है कि यह जहाज रूसी युद्धपोत ओलेनेगॉर्स्की गोर्नियाक है।

वीडियो फ़ुटेज में ड्रोन को जहाज़ के करीब आते हुए दिखाया गया, और एक बिंदु पर वीडियो फ़ीड स्वचालित रूप से बंद हो गई।

यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर हमले का श्रेय नहीं लिया है।

Russian warship destroyed by naval drone: काला सागर में नौसैनिक ड्रोन हमले में रूसी युद्धपोत नष्ट

Russian warship destroyed by naval drone
यूक्रेन का एक समुद्री ड्रोन

बंदरगाह पर तेल टैंकरों को भरने वाली कंपनी कैस्पियन पाइपलाइन कंसोर्टियम के अनुसार, हमले के बाद नोवोरोसिस्क बंदरगाह पर शिपिंग अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई थी।

ये मानवरहित समुद्री ड्रोन आकार में छोटे हैं और पानी के ऊपर और नीचे दोनों जगह काम कर सकते हैं।

बीबीसी के एक अध्ययन में कहा गया है कि यूक्रेन ने अब तक इन समुद्री ड्रोनों का उपयोग करके रूसी युद्धपोतों और सेवस्तोपोल में रूसी नौसैनिक अड्डे पर कम से कम 10 हमले किए हैं। नोवोरोस्सिएस्क का बंदरगाह पहले भी यूक्रेनी ड्रोन हमलों का निशाना रहा है।

इन हमलों की रिपोर्ट विभिन्न स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के साथ-साथ रूसी और यूक्रेनी सरकारी अधिकारियों द्वारा दिए गए विभिन्न बयानों के आधार पर की गई थी।

यूक्रेन के रक्षा बलों के सूत्रों ने अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन को बताया कि क्रीमिया को मुख्य भूमि रूस से जोड़ने वाले केर्च पुल पर जुलाई में हमला समुद्री ड्रोन का उपयोग करके किया गया था।

नोवोरोस्सिय्स्क बंदरगाह काला सागर पर रूस के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है। रूसी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय आपातकालीन सेवाओं ने रूसी सुरक्षा सेवाओं को बंदरगाह के पास विस्फोट की सूचना दी।

रूस द्वारा हाल ही में काले सागर के माध्यम से यूक्रेनी अनाज को सुरक्षित रूप से निर्यात करने के समझौते से एकतरफा बाहर निकलने के बाद से समुद्र में संघर्ष बढ़ गया है।

इससे पहले सप्ताह में, रूस ने ओडेसा और चोर्नोमोर्स्क के यूक्रेनी बंदरगाहों पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए, जिससे व्यापक क्षति हुई। रूस ने डेन्यूब पर कई छोटे बंदरगाहों पर भी हमला किया है।

उधर, रूस ने आज (शुक्रवार) खबर दी है कि उसने क्रीमिया के आसमान में दस यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया है।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *