Rahul Gandhi: मोदी के राज्य गुजरात से शुरुआत कर राहुल एक बार फिर भारत यात्रा पर निकल रहे हैं

Rahul Gandhi: सांसद पद दोबारा हासिल करने के बाद राहुल गांधी भारत जोरो यात्रा के दूसरे चरण पर निकल रहे हैं। इस बार वह इस यात्रा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात से करेंगे इसका समापन पूर्वोत्तर भारत के मेघालय में होगा समाचार एजेंसी पीटीआई ने महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले के हवाले से यह दावा किया है हालांकि, अभी यह पता नहीं चला है कि राहुल पदयात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत कब करेंगे

Rahul Gandhi: मोदी के राज्य गुजरात से शुरुआत कर राहुल एक बार फिर भारत यात्रा पर निकल रहे हैं

कुछ महीनों के इंतजार के बाद आखिरकार राहुल गांधी को सांसद का पद वापस मिल गया कर्नाटक में कांग्रेस की बड़ी जीत, इंडिया अलायंस के तहत विपक्षी दलों के एकजुट होने के बाद कांग्रेस नेता अब सांसद पद वापस पाने को लेकर आश्वस्त हैं। ऐसे में देखना यह होगा कि लोकसभा चुनाव से पहले राहुल की भारत जोरो यात्रा का दूसरा दौर कांग्रेस की नैया पार लगा पाता है या नहीं।

लोकसभा चुनाव ही नहीं, उससे पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे दो राज्यों में अहम विधानसभा चुनाव होने हैं इनमें कांग्रेस राजस्थान में सत्ता बरकरार रखने की लड़ाई लड़ रही है तो राहुल गांधी के सामने मध्य प्रदेश में बीजेपी से सत्ता छीनने की चुनौती है।

गौरतलब है कि राहुल गांधी गुजरात में पिछले विधानसभा चुनाव में प्रचार करते नजर नहीं आए थे। लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी ने अपनी भारत जोरो यात्रा शुरू करने के लिए अपने राज्य गुजरात को चुना है। इसके अलावा, मोदी के शीर्षक के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने के कारण गुजरात अदालत के आदेश के कारण उन्हें सांसद के रूप में अपनी सीट खोनी पड़ी।

फिर राहुल गांधी ने भारत जोरो यात्रा के इस दौर में उत्तर पूर्व भारत को भी रखा है बीजेपी की लंबे समय से पूर्वोत्तर भारत पर विहंगम दृष्टि रही है लेकिन मणिपुर में हाल की अशांति ने पूर्वोत्तर राज्यों में गेरूआ खेमे को काफी दबाव में डाल दिया है इसके अलावा, उत्तर पूर्व के एक अन्य राज्य मिजोरम में भी इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं कुल मिलाकर, राहुल की दूसरी भारत जोड़ो यात्रा का कार्यक्रम राजनीतिक विश्लेषकों को अभ्यास के लिए बहुत सारी सामग्री प्रदान करेगा।

कांग्रेस नेता ने भारत जोरो यात्रा के पहले चरण में करीब चार हजार किलोमीटर की दूरी तय की उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक लगभग चार हजार किलोमीटर की यात्रा की कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका फायदा भी मिला राहुल की भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर से शुरू हुई और इस साल 30 जनवरी को श्रीनगर में खत्म हुई। 130 दिनों की इस लंबी यात्रा में उन्होंने 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 3970 किमी की दूरी तय की।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *