PM Modi to inaugurate Ayodhya airport, revamped railway station today, ahead of mega Ram Temple event: Details

PM Modi to inaugurate Ayodhya airport: राम मंदिर के सम्मान में होने वाले राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए अयोध्या जाएंगे।

Narendra Modi Ayodhya Visit Updates:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा से लगभग तीन सप्ताह पहले महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और 15,000 करोड़ रुपये की कई अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश के मंदिरों के शहर अयोध्या का दौरा करेंगे।

हमारी सरकार भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने, कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस दिशा में मैं कल नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही मुझे कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का सौभाग्य भी मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान होगा।

PM Modi to inaugurate Ayodhya airport: यहां वह सब कुछ है जो आपको जानने की आवश्यकता है अनुसूची

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.30 बजे अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरने वाले हैं, जहां उनका 16 किलोमीटर का रोड शो शुरू होगा।
  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सुबह करीब 11:15 बजे, मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन या अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • मोदी कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:15 बजे, प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे या महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।
  • दोपहर करीब एक बजे मोदी एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।
  • इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

अन्य विकास परियोजनाएं :

PM Modi to inaugurate Ayodhya airport

प्रधानमंत्री नया घाट से लक्ष्मण घाट तक पर्यटक सुविधाओं के विकास और सौंदर्यीकरण, दीपोत्सव जैसे आयोजनों के लिए एक आगंतुक दीर्घा के निर्माण और राम की पैड़ी से राज घाट और राज घाट से राम मंदिर तक तीर्थ पथ के सुदृढ़ीकरण और नवीनीकरण की भी शुरुआत करेंगे।

2,183 करोड़ रुपये की लागत वाली एक महत्वाकांक्षी ग्रीनफील्ड टाउनशिप और लगभग 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली वशिष्ठ कुंज आवासीय योजना भी शुरू की जाएगी, जो अयोध्या के शहरी परिदृश्य को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने का वादा करेगी।

मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-28 (नया एनएच-27) के लखनऊ-अयोध्या खंड, मौजूदा अयोध्या बाईपास में संशोधन, सिपेट केंद्र की स्थापना और नगर निगम अयोध्या और अयोध्या विकास प्राधिकरण के कार्यालयों के निर्माण सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश में कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण करने के साथ विकास की गति अयोध्या से आगे बढ़ेगी। इनमें गोसाईं की बाजार बाईपास-वाराणसी (घाघरा ब्रिज-वाराणसी) (एनएच-233) का चार लेन चौड़ीकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग-730 के खुटार से लखीमपुर खंड का सुदृढ़ीकरण और उन्नयन, अमेठी जिले के त्रिशुंडी में एलपीजी संयंत्र की क्षमता वृद्धि, पंखा में 30 एमएलडी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और जाज में 130 एमएलडी शामिल है।

Maharishi Valmiki international airport :

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि अत्याधुनिक महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण को 1,450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए सुसज्जित होगा।

टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आगामी राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न विशेषताओं से लैस है जैसे कि एक इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य विशेषताएं प्रदान की गई हैं। हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार और पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Ayodhya Dham railway station :

पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का पहला चरण – जिसे अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है – 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन की इमारत लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम और वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। स्टेशन भवन ‘सभी के लिए सुलभ’ और ‘आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन’ होगा।

Amrit Bharat trains, Vande Bharat trains and other rail projects :

अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मोदी देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की एक नई श्रेणी – अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत भारत ट्रेन एक एलएचबी पुश-पुल ट्रेन है जिसमें गैर-वातानुकूलित कोच हैं। इस ट्रेन में बेहतर त्वरण के लिए दोनों छोर पर लोको हैं। यह रेल यात्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रैक, उपयुक्त मोबाइल धारकों के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एलईडी लाइट, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है। प्रधानमंत्री छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

वह दो नई अमृत भारत ट्रेनों दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

इस अवसर पर मोदी छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस; कोयम्बटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस; मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस; जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस।

प्रधानमंत्री क्षेत्र में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2,300 करोड़ रुपये की तीन रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है; जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना के जौनपुर-तुलसी नगर, अकबरपुर-अयोध्या, सोहावल-पटरंगा और सफदरगंज-रसौली खंड; और मल्हौर-डालीगंज रेल खंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना।

Grand welcome plan for PM Modi in Ayodhya :

मोदी के अयोध्या पहुंचने पर देश भर के कलाकारों के विभिन्न समूहों द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन, राम पथ तक के मार्ग में स्थापित कुल 40 मंचों में 1,400 से अधिक कलाकार लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

बयान के अनुसार, अयोध्या के वैभव मिश्रा शंख बजाकर रामलला की धरती पर प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे, जबकि काशी के मोहित मिश्रा डमरू बजाएंगे।

कई कलाकार अवधी और वनटांगिया की कला ओं को प्रस्तुत करेंगे। नोएडा की रागिनी मित्रा और सुल्तानपुर के ब्रजेश पांडेय अवधी लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे, जबकि गोरखपुर के सहज सिंह शेखावत वनटांगिया नृत्य की प्रस्तुति देंगे।

आगे पढ़े :

Share

2 thoughts on “PM Modi to inaugurate Ayodhya airport, revamped railway station today, ahead of mega Ram Temple event: Details

  1. Wow, amazing blog layout! How long have you been blogging for? you made blogging look easy. The overall look of your web site is magnificent, as well as the content!

  2. Thanks I have just been looking for information about this subject for a long time and yours is the best Ive discovered till now However what in regards to the bottom line Are you certain in regards to the supply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *