Parliament has been dissolved in Pakistan: पाकिस्तान में संसद भंग कर दी गई है, लेकिन चुनाव में देरी हो रही है

Parliament has been dissolved in Pakistan:  पाकिस्तान की संसद आधिकारिक तौर पर भंग कर दी गई है, लेकिन चुनाव में देरी होने की संभावना है, हालांकि वे विघटन के नब्बे दिनों के भीतर होने वाले हैं।

चुनाव आयोग ने कहा कि जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाओं को फिर से निर्धारित करना देश का दायित्व है।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पिछले हफ्ते देश में गिरफ्तार किया गया था और अदालत द्वारा जेल की सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें पांच साल के लिए राजनीति से अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

उन्होंने देश की प्रभुत्वशाली सेना को खुली चुनौती दी और कहा कि सेना आगामी चुनावों से बहुत डरी हुई है.

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा बुधवार को संसद भंग करने के आदेश के बाद अब एक कार्यवाहक सरकार देश को चलाने की जिम्मेदारी संभालेगी।

निवर्तमान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और उनकी सरकार के पास नए अंतरिम नेता के नाम को अंतिम रूप देने के लिए तीन दिन का समय है।

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीबीसी को बताया, ”जनगणना ख़त्म होने के बाद ही चुनाव होगा. इसमें चार महीने लगेंगे. परिणामस्वरूप चुनाव अगले साल तक टल सकता है।”

श्री. शरीफ ने हाल ही में पत्रकारों से यह भी कहा था कि इस साल चुनाव नहीं हो सकते हैं।

Parliament has been dissolved in Pakistan: पाकिस्तान में संसद भंग कर दी गई है, लेकिन चुनाव में देरी हो रही है

Parliament has been dissolved in Pakistan
सेना दशकों से पाकिस्तान की राजनीति को नियंत्रित कर रही है।

हालांकि, देश में चर्चा है कि चुनाव में देरी का मुख्य कारण यह है कि सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) गठबंधन इमरान खान की लोकप्रियता के कारण चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त आश्वस्त नहीं है। इसके अलावा, आईएमएफ के सहयोग के बावजूद, बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति प्रभाव पड़ा है।

एक समय में, यद्यपि घनिष्ठ संबंध थे, श्रीमान… खान ने सेना को इस तरह से उलझा दिया है, जैसा उनसे पहले किसी राजनेता ने नहीं किया।

वरिष्ठ विश्लेषक रसूल बख्श रईस ने यहां तक ​​कहा कि गिरफ्तारी से इमरान खान की लोकप्रियता बढ़ेगी।

पिछले मई से पहले श्रीमान. खान की गिरफ्तारी के कारण व्यापक हिंसा हुई, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए और कई सैन्य प्रतिष्ठानों पर अभूतपूर्व हमले हुए।

70 वर्षीय राजनेता ने दावा किया कि सेना का उद्देश्य ‘उन्हें पकड़ना और उनकी पार्टी को नष्ट करना’ था।

लेकिन इस बार भी वही नियम देखा गया है: जो भी पाकिस्तान की सेना को चुनौती देगा, यहां तक ​​कि श्रीमान भी. यहां तक ​​कि खान जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध शख्सियत को भी अलग हटना पड़ा।

यह 1970 के दशक से होता आ रहा है और इस सूची में नवीनतम नाम इमरान खान का है।

 Imran Khan said Pakistan was living under "undeclared martial law".
इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान “अघोषित मार्शल लॉ” के तहत रह रहा है।

पूर्व सीनेटर अफरासियाब खट्टक ने बीबीसी को बताया कि दो समानांतर सरकारें हैं। श्री ने कहा, “अनधिकृत वास्तविक ताकतें हमेशा संसदीय प्रक्रिया की निगरानी करना चाहती हैं।” आकर्षक

“पाकिस्तान की सेना हमेशा शक्तिशाली रही है। लेकिन वे अधिक शक्ति चाहते हैं ताकि उनकी स्वीकृत गतिविधियों को कोई चुनौती न दे, चाहे वह राजनेता हों, अधिकार कार्यकर्ता हों या पत्रकार हों।”

पिछले सप्ताह संसद में दो कठोर कानून पेश किये गये। इसका मकसद सेना और खुफिया एजेंसियों की ताकत बढ़ाना है।

सदी पुराने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम में दो संशोधन प्रस्तावित किए गए हैं जो मोटे तौर पर आईएसआई और आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) को ‘आधिकारिक रहस्यों के कथित उल्लंघनों’ को गिरफ्तार करने के लिए सशक्त बनाएंगे।

इसके अलावा, नए विधेयक में यह प्रावधान प्रस्तावित है कि जो कोई भी खुफिया अधिकारियों के नाम का खुलासा करेगा उसे तीन साल की जेल होगी।

Imran Khan has given an unprecedented challenge to the military.
इमरान खान ने सेना को अभूतपूर्व चुनौती दी है.

प्रस्तावित संशोधनों पर संसद में हंगामा हुआ. पीटीआई और पीएमएल-एन के सहयोगियों ने बिना किसी चर्चा के इन कठोर कानूनों की जल्दबाजी में आलोचना की।

जमात-ए-इस्लामी के सीनेटर मुश्ताक अहमद ने कहा कि कानून खुफिया एजेंसियों को बिना वारंट के तलाशी लेने और हिरासत में लेने की “भारी शक्तियां” देगा। “इसका मानवाधिकारों, व्यक्तिगत अधिकारों और मीडिया की स्वतंत्रता पर असर पड़ेगा।”

पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसियों पर नियमित रूप से विपक्षी राजनेताओं, अधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को हिरासत में लेने का आरोप लगाया जाता है। मानवाधिकार संगठनों के अनुसार, हर महीने जबरन गायब होने की घटनाएं बढ़ रही हैं।

ऐसी घटनाओं की जांच के लिए काम कर रही सरकारी एजेंसी के मुताबिक, अकेले जुलाई में ऐसी 157 घटनाएं सामने आईं।

संसद में उठाए गए बिल राष्ट्रपति अल्वी को भेज दिए गए हैं। श्री अल्वी पीटीआई के सह-संस्थापक हैं। संसद में बिल पास होने के बाद उसे कानून बनाने के लिए राष्ट्रपति के पास भेजने की बाध्यता है।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *