R Praggnanandhaa: शतरंज में भारत का नाम रोशन किया बेटा! आनंद महिंद्रा प्रज्ञानंद के माता-पिता को देंगे खास तोफा!

R Praggnanandhaa: पिछले मंगलवार और बुधवार को कड़ी टक्कर के बाद भारत के सभी शतरंज प्रग्गनानंद (Rameshbabu Praggnanandhaa)के बारे में सपने देख रहे थे। दक्षिण भारत का 18 वर्षीय अद्भुत लड़का, जो कुछ दिन पहले शतरंज खिलाड़ी के रूप में जाना जाता था, एक बार फिर छह दशकों से अधिक समय से सफेद और काले चेकर्स में उत्कृष्टता हासिल करेगा, 150 करोड़ का देश ऐसा था पिछले गुरुवार की शुरुआत से ही खेल प्रेमियों के मन में प्रार्थना थी।

लेकिन आख़िरकार वो सपना पूरा नहीं हुआ। शतरंज विश्व कप के फाइनल में, युवा भारतीय शतरंज खिलाड़ी शतरंज की दुनिया के अनुभवी स्टार मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) से हार गए, जिसका मुख्य कारण उनकी अपनी अनुभवहीनता थी। कार्लसन ने कठिन परिस्थिति में भारतीय स्टार को हराकर छठी बार विश्व चैंपियनशिप जीती। यह मुख्य रूप से नॉर्वेजियन स्टार का अनुभव था जिसने चेन्नई के युवा ग्रैंडमास्टर को हार मानने के लिए मजबूर किया।

R Praggnanandhaa:

R Praggnanandhaa

भले ही वह फाइनल में हार गए लेकिन पूरे देश ने इस युवा शतरंज खिलाड़ी को बधाई दी। राजनीतिक हस्तियों से लेकर अन्य खेल सितारों ने उनकी प्रतिभा की सराहना की है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस शुभकामना संदेश में लोकप्रिय हस्ती आनंद महिंद्रा भी शामिल हुए।

वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। जब उन्होंने प्रज्ञानंद को शुभकामनाएं दीं तो नेटिज़न्स ने उनसे विशेष अनुरोध किया। उन्होंने युवा शतरंज खिलाड़ी के लिए उपहार के रूप में एक थार एसयूवी मांगी। उनके इस जवाब पर महिंद्रा चेयरमैन ने अनोखी प्रतिक्रिया दी।

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, ”आपकी भावनाओं की सराहना करते हुए, कई लोगों ने मुझसे प्रज्ञानंद को एक थार उपहार में देने का अनुरोध किया है। लेकिन मेरी एक और योजना है। मैं चाहता हूं कि माता-पिता बच्चों को शतरंज के खेल से परिचित कराएं और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह ईवी की तरह ही हमारे ग्रह के बेहतर भविष्य के लिए एक निवेश है। मुझे लगता है कि उसके माता-पिता को उसे एक XUV4OO EV उपहार में देनी चाहिए। श्रीमती नागलक्ष्मी और श्री रमेशबाबू। जो अपने बेटे के जुनून को पोषित करने और उसे अथक समर्थन देने के लिए हमारे आभार के पात्र हैं।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *