शारीरिक संबंधों को मजबूत कैसे बनायें? आप ये 5 योगासन कर सकते हैं | How to strengthen physical relationships? You can do these 5 yogasanas

शारीरिक संबंधों को मजबूत कैसे बनायें? आप ये 5 योगासन कर सकते हैं | How to strengthen physical relationships? You can do these 5 yogasanas: योग या अभ्यास शरीर और मन को जोड़कर स्वस्थ रहने का एक प्राचीन तरीका है। दरअसल, योग या योग सिर्फ व्यायाम नहीं है, योग शब्द का वास्तविक अर्थ चेतना है।

मानव शरीर तीन चीजों से बना है: शरीर, मन और ऊर्जा। यदि इनमें से कोई भी ठीक से काम नहीं करेगा तो शरीर ठीक से काम नहीं करेगा। और योग इन तीनों को मिलाकर बिल्कुल यही करता है।

योग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह तनाव को कम करने में मदद करता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लगभग हर किसी के जीवन में तनाव की कोई कमी नहीं है और यह चिंता या तनाव अक्सर सेक्स लाइफ को प्रभावित करता है। लेकिन सिर्फ इस योगासन के जरिए ही आप अपने रिश्ते को बरकरार रख सकते हैं।

शारीरिक संबंधों को मजबूत कैसे बनायें? आप ये 5 योगासन कर सकते हैं | How to strengthen physical relationships? You can do these 5 yogasanas

1. सेतुबंध सीट-

अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने हाथों को अपने शरीर के दोनों ओर रखें और दोनों घुटनों को मोड़ लें। इस बार कमर उठाएं और 5-10 सेकेंड तक उसी मुद्रा में रहें। फिर इसे धीरे-धीरे दोबारा लें। ऐसा कुछ बार करें, आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो जाएगी।

2. मार्गेरासन-

यदि आप एक नीरस बैठक में कुछ विविधता जोड़ना चाहते हैं, तो यह मुद्रा एक अच्छा वार्म-अप है। अपने घुटनों के बल बैठें, आपके शरीर का सारा भार आपकी कलाइयों पर हो। फिर गर्दन और हिपलाइन को ऊपर उठाएं और कमर को नीचे करें। और अगली मुद्रा में सिर और हिपलाइन को नीचे करें और कमर को ऊपर उठाएं।

3. आनंद बालासन-

How to strengthen physical relationships? You can do these 5 yogasanas

जैसे ही आप सांस छोड़ें, अपने पैरों को पकड़ें और उन्हें अपने शरीर के किनारों पर फैलाएं और उन्हें अपने पेट के समानांतर खींचें। इसे आसान बनाने के लिए आप अपने पैरों पर तौलिये का भी उपयोग कर सकते हैं। अपनी भुजाओं को फैलाने के लिए पैर को ऊपर खींचें और नीचे खींचें। ऐसा कम से कम 5-7 मिनट तक करें|

4. जानुशीर्षासन-

इस योगासन के लिए पैरों को सामने फैलाकर बैठें। अब एक पैर को अगल-बगल मोड़कर दूसरे पैर के बगल में रखें। इसी तरह गहरी सांस लेते हुए और शरीर को कूल्हे के जोड़ों से खींचते हुए आगे की ओर झुकने का प्रयास करें। सिर को आगे की ओर फैले घुटने पर छूने का प्रयास करें। इसे दोनों पैरों पर इसी तरह से करने का अभ्यास करें।

5. दंडासन-

इस योगासन के लिए पैरों को फैलाकर सीधे बैठें। सुनिश्चित करें कि पीठ टाइट हो। 2 हाथ शरीर के दोनों तरफ रखें। पैरों को अंदर की ओर खींचें. दस सेकेंड तक इसी स्थिति में खड़े रहो। फिर जाने दो. इसे 10 सेकंड के लिए शुरू करें और फिर 40 सेकंड तक इसे रोककर रखने का प्रयास करें।

पैरों को सामने फैलाकर बैठें। घुटनों को सीधा रखना चाहिए। अब गहरी सांस लें और शरीर को कूल्हे के जोड़ों से खींचकर आगे की ओर झुकने का प्रयास करें। फिर हाथों को पैरों के पीछे से पकड़ें। जितना हो सके शरीर को आगे की ओर लाने का प्रयास करें।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *