GST परिषद ने विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कुछ उपायों को मंजूरी दी

GST: केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती के नेतृत्व में जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक हुई। निर्मला सीतारमण। बैठक में जीएसटी कर दरों में बदलाव, व्यापार सुविधा उपायों और अनुपालन को सुव्यवस्थित करने से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय और सिफारिशें शामिल हुईं।

वस्तुओं और सेवाओं के लिए जीएसटी दरों पर सिफारिशें

I. वस्तुओं के लिए जीएसटी दरों में बदलाव

1. बाजरे के आटे का भोजन तैयार करना:

बाजरे के आटे से बने खाद्य पदार्थों पर जीएसटी दरों को समायोजित किया गया है।
यदि इसे खुला बेचा जाता है, तो इस पर 0% जीएसटी दर होगी, और यदि इसे पहले से पैक करके बेचा जाता है, तो इस पर 5% जीएसटी दर होगी।

2. नकली ज़री धागा:

धातुकृत पॉलिएस्टर या प्लास्टिक फिल्म से बने नकली ज़री धागे पर 5% जीएसटी दर से कर लगाया जाएगा।
हालाँकि, उपयोग की गई पॉलिएस्टर/प्लास्टिक फिल्म पर कोई रिफंड नहीं होगा।

3. विदेश जाने वाले जहाज:

तटीय मार्गों पर परिवर्तित होने वाले विदेश जाने वाले जहाजों पर 5% आईजीएसटी लगेगा।
इन जहाजों के लिए सशर्त आईजीएसटी छूट की सिफारिश की गई है, बशर्ते वे छह महीने के भीतर विदेश जाने वाले जहाजों में परिवर्तित हो जाएं।

4. एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए):

मानव उपभोग के लिए अल्कोहलिक शराब के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले ईएनए को जीएसटी से बाहर रखा जाएगा।

5. गुड़:

गुड़ पर जीएसटी दर 28% से घटाकर 5% की जाएगी।
इससे गन्ना किसानों को गन्ना बकाया चुकाने के लिए मिलों को अधिक तरलता मिलेगी और पशु चारा निर्माण लागत कम होगी।

6. औद्योगिक उपयोग के लिए रेक्टिफाइड स्पिरिट:

औद्योगिक उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली रेक्टिफाइड स्पिरिट के लिए 18% जीएसटी दर के साथ एक नया 8-अंकीय एचएस कोड बनाया जाएगा।
तृतीय। सेवाओं के लिए जीएसटी दरों में बदलाव।

GST

7. सरकारी सेवाओं के लिए छूट:

केंद्र/राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों, स्थानीय प्राधिकरणों को प्रदान की जाने वाली सेवाएँ और सरकारी अधिकारियों को प्रदान की जाने वाली जल आपूर्ति, सार्वजनिक स्वास्थ्य, स्वच्छता, संरक्षण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, झुग्गी-झोपड़ी सुधार और उन्नयन जैसी सेवाओं को जीएसटी से छूट दी जाएगी।

8. जौ प्रसंस्करण के लिए जॉब वर्क सेवाएँ:

जौ को माल्ट में संसाधित करने के लिए जॉब वर्क सेवाओं पर खाद्य और खाद्य उत्पादों से संबंधित जॉब वर्क के समान 5% जीएसटी दर होगी।

9. ईसीओ के माध्यम से बस परिवहन सेवाओं पर जीएसटी:

कंपनियों के रूप में संगठित बस ऑपरेटरों को इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स ऑपरेटर्स (ईसीओ) के माध्यम से बस परिवहन सेवाओं के लिए सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 9(5) के तहत जीएसटी का भुगतान करने से बाहर रखा जा सकता है।

10. जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी):

राज्य सरकारों द्वारा स्थापित डीएमएफटी को सरकारी प्राधिकरण माना जाएगा और जीएसटी छूट के लिए पात्र होंगे।

11. भारतीय रेलवे पर जीएसटी:

भारतीय रेलवे द्वारा आपूर्ति की जाने वाली सभी वस्तुओं और सेवाओं पर फॉरवर्ड चार्ज मैकेनिज्म के तहत कर लगाया जाएगा ताकि उन्हें इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ मिल सके।

i) अपील दायर करने के लिए माफी योजना:

कर योग्य व्यक्तियों के लिए एक माफी योजना शुरू की जाएगी जो स्वीकार्य समय सीमा के भीतर मांग आदेशों के खिलाफ अपील दायर नहीं कर सके।
वे अब ऐसे आदेशों के खिलाफ 31 जनवरी, 2024 तक विवादित कर का 12.5% भुगतान करके अपील दायर कर सकते हैं, जिसमें कम से कम 20% उनके इलेक्ट्रॉनिक कैश लेजर से डेबिट किया जाएगा।

ii) व्यक्तिगत गारंटियों की करदेयता पर स्पष्टीकरण:

निदेशकों द्वारा बैंकों को दी जाने वाली व्यक्तिगत गारंटियों और सहायक कंपनियों को होल्डिंग कंपनियों सहित संबंधित व्यक्तियों के लिए प्रदान की गई कॉर्पोरेट गारंटियों की कर योग्यता के संबंध में स्पष्टीकरण प्रदान किया जाएगा।

iii) अनंतिम रूप से संलग्न संपत्ति की स्वचालित बहाली:

अनंतिम रूप से कुर्क की गई संपत्तियां एक वर्ष के बाद स्वचालित रूप से जारी कर दी जाएंगी, जिससे आयुक्त से अलग आदेश की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

iv) आपूर्ति के स्थान पर स्पष्टीकरण:

माल के परिवहन, विज्ञापन सेवाओं और सह-स्थान सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं के लिए आपूर्ति के स्थान को स्पष्ट करने के लिए एक परिपत्र जारी किया जाएगा।

v) सेवाओं के निर्यात पर स्पष्टीकरण:

सेवाओं के निर्यात के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए सेवाओं की आपूर्ति पर विचार करने के लिए विशेष आईएनआर वोस्ट्रो खातों में प्राप्त निर्यात प्रेषण की स्वीकार्यता को स्पष्ट करने के लिए एक परिपत्र जारी किया जाएगा।

vi) एसईजेड इकाइयों/डेवलपर्स को आपूर्ति:

विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) डेवलपर्स या इकाइयों को आपूर्तिकर्ताओं को रिफंड मार्ग के साथ एकीकृत कर के भुगतान पर उन्हें सामान या सेवाओं की आपूर्ति करने की अनुमति देने के लिए संशोधन किए जाएंगे।

i) सीजीएसटी अधिनियम को न्यायाधिकरण सुधार अधिनियम के साथ संरेखित करना:

न्यायिक सदस्यों और अध्यक्षों की नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंड और आयु सीमा सहित, ट्रिब्यूनल सुधार अधिनियम के प्रावधानों को संरेखित करने के लिए सीजीएसटी अधिनियम में संशोधन किए जाएंगे।

ii) आईएसडी प्रक्रिया में संशोधन:

कुछ मामलों में इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) वितरित करने के लिए इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर (आईएसडी) प्रक्रिया को अनिवार्य बनाया जाएगा। तदनुसार नियमों में संशोधन किया जाएगा।

iii) अनंतिम रूप से संलग्न संपत्ति की स्वचालित बहाली:

एक वर्ष के बाद, अनंतिम रूप से कुर्क की गई संपत्तियां आयुक्त के अलग आदेश की आवश्यकता के बिना स्वचालित रूप से जारी कर दी जाएंगी।

Share

One thought on “GST परिषद ने विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कुछ उपायों को मंजूरी दी

  1. You’re a highly talented blogger, and this is incredibly interesting. I’ve subscribed to your feed and am eager to read more of your amazing posts. I’ve also shared your website on my social media accounts!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *