LIC के लाजबाब स्कीम!इस बार उन्हें छोटे से निवेश से 11,000 रुपये प्रति मास की पेंशन मिली

Life Insurance Corporation of India: सही जगह पैसा निवेश कर मुनाफा कौन नहीं कमाना चाहता? हालाँकि, भले ही आजकल समय के अनुसार निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, फिर भी कुछ मामलों में जोखिम बना रहता है। इस परिदृश्य में, निवेशकों के लिए एक विश्वसनीय नाम LIC (Life Insurance Corporation of India) है। इस संस्था में वर्षों से लाखों निवेशक विभिन्न योजनाओं में सुरक्षित रूप से निवेश कर रहे हैं।

साथ ही LIC निवेशकों को ध्यान में रखते हुए एक के बाद एक बेहतरीन स्कीम पेश कर रही है। आज की मौजूदा रिपोर्ट में हम LIC की एक ऐसी ही योजना का संदर्भ प्रस्तुत करेंगे। जो पहले ही चर्चा के केंद्र में आ चुका है। मूल रूप से हम आपको एलआईसी के जीवन शांति प्लान के बारे में बताएंगे। जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के बाद सुरक्षित पेंशन पा सकते हैं।

LIC की नई जीवन शांति योजना एक वार्षिकी योजना है। यानी इस पॉलिसी को खरीदते ही आपकी पेंशन राशि तय हो जाएगी। इस पॉलिसी में आपको दो विकल्प मिलते हैं। पहला एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी और दूसरा संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी।

Life Insurance Corporation of India:

Life Insurance Corporation of India

पहले विकल्प से आप किसी व्यक्ति के लिए पेंशन योजना खरीद सकते हैं। ऐसे में 30 से 79 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है। इस स्कीम को खरीदने के लिए आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपको पॉलिसी पसंद नहीं है तो आप इसे किसी भी समय सरेंडर कर सकते हैं।

साथ ही 10 लाख रुपये की एकल जीवन आस्थगित वार्षिकी पॉलिसी खरीदने पर आपको प्रति माह 11,192 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। इस बीच अगर आप 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 1,000 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार वार्षिक, 6 महीने, 3 महीने या मासिक आधार पर पेंशन ले सकते हैं।

इस संदर्भ में बता दें कि एकल जीवन पॉलिसी के लिए स्थगित वार्षिकी के मामले में, पॉलिसी धारक को एक निश्चित अवधि के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। हालांकि, पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में उसके नॉमिनी को पैसा मिलेगा।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *