G-20 Summit Live Updates: भारत मंडपम 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है

Bharat Mandapam: शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूके के पीएम ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो सहित 25 वैश्विक नेता भारत पहुंचे हैं।

नई दिल्ली का भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर शनिवार से 18वें जी-20 (G-20) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूके के पीएम ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो सहित 25 वैश्विक नेता भारत पहुंचे हैं। 18वां जी-20 शिखर सम्मेलन बहुपक्षीय बैंकों के पुनर्गठन और आम भलाई के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे प्रमुख विषयों पर केंद्रित होगा।

Bharat Mandapam:

Saudi Arabian Crown Prince Mohammed bin Salman arrives in Delhi for G20

सऊदी अरब के प्रधान मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे क्योंकि आज नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन चल रहा है।

भारत और सऊदी अरब के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं जो सदियों पुराने आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाते हैं। 1947 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद दोनों पक्षों की ओर से उच्च स्तरीय यात्राएँ हुईं।

इसके अलावा, सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत का 18 प्रतिशत से अधिक कच्चा तेल आयात सऊदी अरब से होता है।

PM Narendra Modi arrives at Pragati Maidan’s Bharat Mandapam

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल प्रगति मैदान में भारत मंडपम पहुंचे।
विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने जी20 कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी का स्वागत किया।

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर समूह में मतभेदों के बीच भारत अपनी अध्यक्षता में आज और कल होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

PM Narendra Modi greets world leaders at Bharat Mandapam

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रगति मैदान के भारत मंडपम स्थल पर बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और मॉरीशस के अपने समकक्षों का स्वागत किया, जहां भारत लंबे जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

पीएम मोदी ने G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन स्थल पर कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया। ट्रूडो शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे नेताओं में शामिल थे।

पीएम मोदी ने भारत मंडपम में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस का स्वागत किया. दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक दूसरे का अभिवादन किया।

पीएम मोदी ने जी20 कार्यक्रम स्थल पर शेख हसीना का स्वागत किया और दोनों नेताओं ने कैमरे के सामने पोज दिया। दोनों नेताओं ने शुक्रवार को द्विपक्षीय बैठक की थी। अपनी बैठक के बाद, पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “पीएम शेख हसीना के साथ सार्थक विचार-विमर्श हुआ। पिछले 9 वर्षों में भारत-बांग्लादेश संबंधों में प्रगति बहुत सुखद रही है। हमारी बातचीत में कनेक्टिविटी, वाणिज्यिक जुड़ाव और बहुत कुछ जैसे क्षेत्र शामिल थे।”

पीएम मोदी ने भारत मंडपम में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ से मुलाकात की. इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं ने दिल्ली के 7, लोक कल्याण मार्ग पर द्विपक्षीय बैठक की।

PM Modi welcomes Presidents of Egypt, Argentina, and Nigeria at Pragati Maidan for G20

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रगति मैदान में मिस्र, अर्जेंटीना और नाइजीरिया के राष्ट्रपतियों से हाथ मिलाया।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू भारत मंडपम में पहुंचे हैं।

Bharat Mandapam

PM Modi welcomes US President Joe Biden at G20 Summit Venue

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में भारत मंडपम स्थल पर पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का स्वागत किया।

पीएम मोदी और बिडेन ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत मंडपम के दृश्यों में पीएम मोदी को ओडिशा के कोणार्क पहिये के महत्व को समझाते हुए दिखाया गया, जो फोटो-अप की पृष्ठभूमि के रूप में काम करता था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *