Facebook: ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन में कहा गया है कि फेसबुक के प्रसार का मनोवैज्ञानिक क्षति से कोई संबंध नहीं है

Facebook: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि दुनिया भर में फेसबुक का प्रसार मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है।

ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट ने 2008 से 2019 तक 72 देशों के करीब 10 लाख फेसबुक यूजर्स पर यह सर्वे किया।

शोध में शामिल प्रोफेसर एंड्रयू सबिल्स्की का कहना है कि आम धारणा है कि फेसबुक हानिकारक है, लेकिन उनके शोध के नतीजे इस धारणा को खारिज कर देते हैं।

बल्कि उनका कहना है कि उन्होंने देखा है कि कहीं न कहीं फेसबुक लोगों के दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।

Facebook: ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन में कहा गया है कि फेसबुक के प्रसार का मनोवैज्ञानिक क्षति से कोई संबंध नहीं है

अध्ययन यह स्पष्ट नहीं करता कि फेसबुक को लाभ क्यों होता है। हालाँकि, यह पाया गया है कि पुरुष और युवा लड़के इस सोशल मीडिया के कारण थोड़ा अधिक आनंद लेते हैं।

शोध रिपोर्ट रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस पत्रिका में प्रकाशित हुई थी।

यह शोध ऐसे समय में आया है जब यूके सहित कई देश अपने उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया के हानिकारक पहलुओं से बचाने के लिए कानून पर विचार कर रहे हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का शोध फेसबुक पर ही किया गया था। इस अध्ययन में मेटा पर अन्य प्लेटफ़ॉर्म, जैसे इंस्टाग्राम, को नहीं देखा गया।

प्रोफ़ेसर एंड्रयू सबिल्स्की ने बीबीसी को बताया कि उनके अध्ययन में जिस सवाल का जवाब मांगा गया था वह था: “जैसे-जैसे फेसबुक देशों में अधिक व्यापक होता जा रहा है, यह उन देशों में लोगों की भलाई को कैसे प्रभावित करता है?”

Facebook
अध्ययन में इस बात की जांच नहीं की गई कि फेसबुक की विभिन्न सामग्री उसके उपयोगकर्ताओं के लिए किस प्रकार का जोखिम पैदा करती है।

उन्होंने कहा: “आम तौर पर यह सोचा जाता है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए यह बुरा है। लेकिन जब हमने सभी डेटा को एक साथ रखा, उस डेटा का विश्लेषण किया, तो पता चला कि ऐसा नहीं है।”

उन्होंने पहले किशोरों में प्रौद्योगिकी के उपयोग और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं पर शोध किया था, जिसमें दोनों के बीच बहुत कम संबंध पाया गया था।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बार फेसबुक पर किए गए शोध में राष्ट्रीय स्तर पर इस माध्यम के इस्तेमाल का असर देखा गया है, लेकिन किसी खास समूह पर पड़ने वाले असर की जांच नहीं की गई है।

उदाहरण के लिए, प्रोफेसर एंड्रयू सबिल्स्की का कहना है कि फेसबुक का कुछ लोगों पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है, लेकिन इसका एक छोटे समूह पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो अध्ययन में शामिल नहीं था।

अध्ययन में यह भी जांच नहीं की गई कि फेसबुक की विभिन्न सामग्री उसके उपयोगकर्ताओं के लिए किस प्रकार का जोखिम पैदा करती है।

प्रोफेसर एंड्रयू सबिल्स्की ने कहा कि इसे देखने के लिए और जानकारी की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “कभी-कभी कुछ लोग सोशल मीडिया के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे होंगे, लेकिन वास्तव में हमारे पास उस पर कोई डेटा नहीं है।”

इस अध्ययन को करने में शोधकर्ताओं ने फेसबुक से भारी मात्रा में डेटा एकत्र किया। हालाँकि, उन्होंने यह काम स्वतंत्र रूप से किया और फेसबुक के मालिक मेटा द्वारा उन्हें भुगतान नहीं किया गया।

शोधकर्ताओं को फेसबुक द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा में यह बताया गया कि 2008 से 2019 तक प्रत्येक देश में उपयोगकर्ताओं की संख्या कैसे बढ़ी। इन उपयोगकर्ताओं को 13-34 और 35 वर्ष से अधिक उम्र के दो समूहों में बांटा गया है।

इन आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए, शोधकर्ताओं को सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव का कोई सबूत नहीं मिला।

बाथ स्पा यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान, विज्ञान और संचार के प्रोफेसर पीटर एटचेल्स ने शोध को दिलचस्प बताया।

हालाँकि, उन्होंने कहा, जैसा कि शोधकर्ताओं ने स्पष्ट किया है, कारण और प्रभाव का कोई उल्लेख नहीं है। लेकिन यह समझ में आता है कि तकनीकी कंपनियां अब शोधकर्ताओं के लिए अपने दरवाजे खोल रही हैं।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *