Elon Musk: एलोन मस्क ने विश्व नेताओं को लुभाया, विवाद खड़ा किया

Elon Musk: वह इमैनुएल मैक्रॉन से “बहुत प्रभावित” हैं। नरेंद्र मोदी उन्हें “प्रशंसक” के रूप में गिन सकते हैं। और बेंजामिन नेतन्याहू उनसे मिलने के लिए ही अंदर आये।हाल की अमेरिकी यात्राओं पर विदेशी नेताओं की परेड, जिसमें व्हाइट हाउस के निमंत्रण पर आधिकारिक राजकीय यात्राएं भी शामिल हैं, ने अपने कार्यक्रम में एलोन मस्क के साथ उठना-बैठना शामिल किया है।इस साल, दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने फ्रांस, इटली, भारत, दक्षिण कोरिया – और, पिछले दो दिनों में, तुर्की और इज़राइल के प्रमुखों से मुलाकात की है।फिर भी जबकि इस चंचल अरबपति की पहले से कहीं अधिक मांग है, उसके और बिडेन प्रशासन के बीच कोई प्रेम भाव कम नहीं हुआ है।और जैसे-जैसे मुखर विरोधाभासी की राजनीतिक पहुंच का विस्तार हो रहा है, जिसमें संवेदनशील भू-राजनीतिक मुद्दों में शामिल होना भी शामिल है, श्री मस्क की शक्ति और पहुंच को लेकर कुछ लोगों में बेचैनी बढ़ रही है।

Elon Musk’s face time with world leaders

कुछ विदेशी नेता नई टेस्ला फैक्ट्री से आर्थिक और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देने या स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवाओं से बुनियादी ढांचे में निवेश की मांग कर रहे हैं।अन्य लोगों ने एक्स, मस्क के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के भविष्य पर चर्चा की है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने दिसंबर के बाद से तीन बार टेक मुगल के साथ प्रेमालाप किया है, जो उनके देश में एक नई टेस्ला गीगाफैक्ट्री की इच्छा से प्रेरित एक आकर्षक आक्रामक कदम है।

Elon Musk

जून में इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी और पिछले रविवार को न्यूयॉर्क में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की ओर से भी इसी तरह की अपील की गई है।

और यद्यपि श्री मस्क इस सप्ताह की संयुक्त राष्ट्र महासभा से पहले न्यूयॉर्क में थे, इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू सोमवार को उनके साथ एआई वार्तालाप के लिए कैलिफोर्निया गए।

बाद की चर्चा यहूदी नागरिक अधिकार संगठन, एंटी-डिफेमेशन लीग के साथ श्री मस्क के बढ़ते झगड़े की पृष्ठभूमि में हुई।

एडीएल और अन्य समूहों ने निष्कर्ष जारी किए हैं जो बताते हैं कि पिछले साल साइट खरीदने और इसके मॉडरेशन नियमों को बदलने के बाद से एक्स पर घृणास्पद भाषण नाटकीय रूप से बढ़ गया है।

श्री नेतन्याहू – जिन्होंने पहले श्री मस्क की “मानवता पर प्रतिभा और प्रभाव” के लिए प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया था – ने सोमवार को अपनी लाइव-स्ट्रीम बातचीत में उन्हें मुक्त भाषण की रक्षा करने और घृणास्पद भाषण को दंडित करने के बीच “संतुलन खोजने” के लिए प्रोत्साहित किया।

पदभार संभालने के बाद यह पहली बार नहीं था कि उन्हें एक्स से जुड़ी चिंताओं के लिए जवाब देना पड़ा हो।

जून में भारतीय पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के इस आरोप के बाद हुई थी कि भारत सरकार ने सामग्री हटाने के आदेशों का पालन नहीं करने पर साइट को बंद करने की धमकी दी थी।

कंपनी के मस्क-पूर्व युग के लोगों ने बड़े पैमाने पर ऐसी मांगों का विरोध किया था, लेकिन श्री मस्क ने कहा कि वह ऐसा नहीं कर सकते।

“अगर हम स्थानीय सरकारी कानूनों का पालन नहीं करते हैं, तो हम बंद हो जाएंगे, इसलिए सबसे अच्छा काम जो हम कर सकते हैं वह है किसी भी देश में कानून के करीब रहना, लेकिन हमारे लिए इससे अधिक करना असंभव है या हम ऐसा करेंगे।” अवरुद्ध कर दिया जाएगा और हमारे लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा,” उन्होंने मोदी से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा।

Musk’s growing political clout

हालाँकि इनमें से कई बैठकें स्पष्ट रूप से श्री मस्क के महत्वपूर्ण व्यावसायिक हितों पर केंद्रित रही हैं, लेकिन ये तब हुई हैं जब वह वैश्विक भूराजनीति पर अपना प्रभाव बढ़ा रहे हैं – और तेजी से दावा कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी नागरिक के हालिया बयानों की व्याख्या कुछ कोनों में अमेरिकी हितों के साथ-साथ व्यापक वैश्विक पश्चिम के हितों के अपमान के रूप में की गई है।

पिछले हफ्ते, उन्होंने बीजिंग की ‘वन-चाइना’ नीति पर स्पष्ट रूप से अपमानजनक टिप्पणियों से ताइवान के अधिकारियों को नाराज कर दिया, उन्होंने सुझाव दिया कि स्व-शासित द्वीप “हवाई या उसके जैसा कुछ है, चीन का एक अभिन्न अंग है जो मनमाने ढंग से चीन का हिस्सा नहीं है” “.

ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने एक्स पर पलटवार करते हुए कहा, “सुनो, ताइवान पीआरसी का हिस्सा नहीं है और निश्चित रूप से बिक्री के लिए नहीं है!”

इस विवाद ने मस्क के आलोचकों के दावों को हवा दी कि वह अन्य देशों की मांगों को तुरंत स्वीकार कर लेते हैं, भले ही वे अमेरिका के विरोधी हों।

श्री वू ने लिखा, “उम्मीद है कि एलन मस्क भी सीसीपी को अपने लोगों के लिए एक्स खोलने के लिए कह सकते हैं।” “शायद वह सोचता है कि इस पर प्रतिबंध लगाना एक अच्छी नीति है, जैसे रूस के खिलाफ यूक्रेन के जवाबी हमले को विफल करने के लिए स्टारलिंक को बंद करना।”

स्टारलिंक का दावा है – कि क्रीमिया में रूसी नौसैनिक बेड़े पर यूक्रेनी हमले को रोकने के लिए उद्यमी ने “गुप्त रूप से अपने इंजीनियरों को कवरेज बंद करने के लिए कहा” – चिंतित अमेरिकी सहयोगी।

लेकिन मिस्टर मस्क के जोरदार विरोध के बीच, लेखक वाल्टर इसाकसन ने अपने दावे को वापस लेना शुरू कर दिया क्योंकि उनकी किताब अलमारियों में आ रही थी, उन्होंने एक्स पर लिखा कि क्रीमिया तक स्टारलिंक कवरेज वास्तव में कभी भी सक्षम नहीं था।

न तो श्री इसाकसन और न ही श्री मस्क ने बीबीसी की टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब दिया।

हालाँकि, इसाकसन की किताब में कहीं और दावा किया गया है कि, श्री मस्क के निर्णय लेने से पहले, अमेरिका में रूस के राजदूत ने “उन्हें स्पष्ट रूप से बताया था कि क्रीमिया पर यूक्रेनी हमले से परमाणु प्रतिक्रिया होगी”।

Musk’s changing public image

टेस्ला और स्पेसएक्स की अपार सफलता ने मिस्टर मस्क को जीनियस इनोवेटर से सेलिब्रिटी आइकन में बदलने में मदद की है।श्री वेंस ने कहा, “लगभग 25 वर्षों की अवधि में, आप तर्क दे सकते हैं कि उन्होंने किसी भी अन्य इंसान की तुलना में अधिक उपलब्धियां हासिल की हैं।””वह विभिन्न उद्योगों में अद्वितीय पैमाने पर ऐसा करने के इतिहास में सबसे आगे हैं।”लेकिन पिछले कुछ वर्षों में श्री मस्क की बढ़ती संपत्ति और राजनीतिक विकास भी एक अधिक विभाजनकारी और ध्रुवीकरण करने वाली सार्वजनिक छवि के साथ जुड़ गया है, जो एक्स पर उनके हमेशा ऑनलाइन, ट्रोल-खुश व्यक्तित्व से प्रेरित है।श्री वेंस ने कहा, “वह हमेशा ऐसे व्यक्ति रहे हैं जो चीजों पर अपनी राय को लेकर बहुत आश्वस्त थे और उन्हें व्यक्त करने से डरते नहीं थे।””वह अपनी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए दोनों तरफ से खेलते थे। वह काफी व्यवस्थित थे, राजनीति के बारे में ज्यादा बात नहीं करते थे और जब भी वह राजनीति के बारे में बात करते थे, तो वह जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे के आसपास होती थी।”हालांकि, 2017 या 2018 के बाद से, अरबपति ने अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व का व्यंग्य करना शुरू कर दिया है, वे कहते हैं।

“वह जो भी मन में आता है वह कहता है। वह बिना किसी कारण के लोगों को अलग-थलग कर रहा है। वह ऐसे समय में खुद को कमजोर कर रहा है जब उसकी कंपनियां वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।”

“व्यक्तिगत रूप से, वह वास्तव में बिल्कुल भी ट्विटर चरित्र नहीं है,” श्री वेंस ने आगे कहा। “समय के साथ, वह अधिक मिलनसार हो गया है, वह बेहद तर्कसंगत और दिलचस्प है, और वह एक बहुत अलग व्यक्ति है।”

न्यूयॉर्क टाइम्स के पूर्व तकनीकी स्तंभकार और द नो-इट-ऑल्स: द राइज़ ऑफ़ सिलिकॉन वैली एज़ ए पॉलिटिकल पावरहाउस एंड सोशल व्रेकिंग बॉल के लेखक नोम कोहेन थोड़ा अलग दृष्टिकोण रखते हैं।

उनका मानना है कि श्री मस्क की विलक्षण महत्वाकांक्षा और दूरदर्शिता ने उन्हें व्यवसाय में अति-उपलब्धि के साथ-साथ एक “अर्ध-सरकारी” ताकत बना दिया है।अपने कथन में, श्री मस्क ने “भौतिक” – बड़े कारखाने, बहुत सारे कर्मचारी और मूल्यवान उत्पाद – को “डिजिटल” के साथ जोड़ दिया है – सूचना कैसे फैलती है, इस पर नियंत्रण।और श्री कोहेन के अनुसार, कोई भी अन्य तकनीकी दिग्गज, चाहे वह मार्क जुकरबर्ग या जेफ बेजोस जैसा हो, इसकी बराबरी नहीं कर सका है।

Share

2 thoughts on “Elon Musk: एलोन मस्क ने विश्व नेताओं को लुभाया, विवाद खड़ा किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *