गैलियम और जर्मेनियम को लेकर चीन-अमेरिका में लड़ाई, दुनिया पर क्या होगा असर? | China-US fight over gallium and germanium, what effect will it have on the world

गैलियम और जर्मेनियम को लेकर चीन-अमेरिका में लड़ाई, दुनिया पर क्या होगा असर? | China-US fight over gallium and germanium, what effect will it have on the world: माइक्रोचिप्स को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव और तनातनी के बीच बीजिंग दो प्रमुख सेमीकंडक्टर घटकों के निर्यात पर प्रतिबंध लागू करने की ओर बढ़ रहा है।

बीजिंग प्रशासन की नई नीति के तहत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से कहीं भी गैलियम और जर्मेनियम निर्यात करने के लिए एक विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

इन दो तत्वों का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर चिप्स सहित सैन्य उपकरणों के उत्पादन में किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन को माइक्रोप्रोसेसर प्रौद्योगिकी उद्योग में बहुत आगे बढ़ने से रोकने के लिए भी कदमों की घोषणा की है। उसी के हिस्से के रूप में, वाशिंगटन ने चीन को सेमीकंडक्टर निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके तुरंत बाद, चीन ने गैलियम और जर्मेनियम पर निर्यात नियंत्रण लगा दिया।

चीन दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाले गैलियम और जर्मेनियम का सबसे बड़ा उत्पादक है।

क्रिटिकल रॉ मटेरियल एलायंस सीआरएमए का अनुमान है कि दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाला 80% गैलियम और 60% जर्मेनियम चीन से आता है।

गैलियम और जर्मेनियम को “लघु धातु” कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे प्रकृति में नहीं पाए जाते हैं। वे आम तौर पर अन्य प्रक्रियाओं के उप-उत्पाद के रूप में बनते हैं।

अमेरिका के साथ-साथ जापान और नीदरलैंड ने भी चीन को चिप टेक्नोलॉजी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। ध्यान दें कि ASML, दुनिया की अग्रणी सेमीकंडक्टर निर्माण कंपनियों में से एक, नीदरलैंड में स्थित है।

“चीन की ओर से इस घोषणा का समय कोई संयोग नहीं है। क्योंकि नीदरलैंड सहित कई अन्य देशों ने पहले चीन को चिप निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है, “निवेश फर्म बीएमओ कैपिटल मार्केट्स के कॉलिन हैमिल्टन ने बीबीसी को बताया।

“यह बहुत सरल है – यदि आप मुझे चिप्स नहीं देते हैं, तो हम आपको इन चिप्स को बनाने के लिए सामग्री नहीं देंगे,” उन्होंने कहा।

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच लगातार आगे-पीछे होने से “संसाधन राष्ट्रीयकरण” की बढ़ती प्रवृत्ति के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

इस प्रवृत्ति में एक देश की सरकार दूसरे देश को प्रभावित करने के लिए आवश्यक एवं महत्वपूर्ण सामग्री अपने लिए सुरक्षित रखती है।

गैलियम और जर्मेनियम को लेकर चीन-अमेरिका में लड़ाई, दुनिया पर क्या होगा असर? | China-US fight over gallium and germanium, what effect will it have on the world

China-US fight over gallium and germanium

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. ने कहा, “हम देख सकते हैं कि विभिन्न देशों की सरकारें अब वैश्वीकरण के विचार से दूर जा रही हैं।” केविन हार्पर, जो गैलियम और जर्मेनियम जैसे महत्वपूर्ण तत्वों पर शोध करते हैं।

यह विचार अब ख़त्म हो गया है कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार इन सामग्रियों की आपूर्ति करेंगे। और यदि आप बड़ी तस्वीर देखें, तो आप देखेंगे कि पश्चिमी उद्योग को कम से कम कुछ हद तक अपने अस्तित्व के लिए खतरा है।”

गैलियम आर्सेनाइड गैलियम और आर्सेनिक से बना एक यौगिक है। इसका उपयोग उच्च-आवृत्ति कंप्यूटर चिप्स के निर्माण में किया जाता है। इस पदार्थ का उपयोग प्रकाश उत्सर्जक डायोड या एलईडी लाइट और सौर पैनलों के उत्पादन में भी किया जाता है।

दुनिया भर में सीमित संख्या में कंपनियाँ शुद्ध गैलियम आर्सेनाइड का उत्पादन करती हैं जिनका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जा सकता है।

जर्मेनियम का उपयोग माइक्रोप्रोसेसर और सौर सेल बनाने के लिए भी किया जाता है। श्री। हैमिल्टन का कहना है कि इसका उपयोग दृष्टि चश्में में भी किया जाता है, जो “सेना के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं”।

लेकिन श्रीमान हैमिल्टन कहते हैं: “वैकल्पिक रूप से क्षेत्रीय स्तर पर पर्याप्त आपूर्ति होनी चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाले अर्धचालक बहुत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन इस पर यकीन करना मुश्किल है क्योंकि इस सेक्टर पर चीन का दबदबा है। इसलिए पुनर्चक्रण पर विचार करना पड़ सकता है।”

पिछले महीने, पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा था कि अमेरिका के पास जर्मेनियम का भंडार है, लेकिन उतना गैलियम नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा मंत्रालय “इस संबंध में आवश्यक कदम उठा रहा है, गैलियम और जर्मेनियम सहित माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण सामग्रियों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए।”

फिर भी, चीन के निर्यात प्रतिबंधों का दीर्घकालिक प्रभाव सीमित होने की उम्मीद है।

यूरेशिया ग्रुप, एक ऐसी शोध फर्म जो राजनीतिक जोखिम पर काम करती है, का कहना है कि जबकि चीन गैलियम और जर्मेनियम का प्रमुख निर्यातक है, कंप्यूटर चिप्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के उत्पादन के लिए वैकल्पिक स्रोत हैं।

उनका कहना है कि चीन के बाहर इसके लिए कुछ सुविधाएं मौजूद हैं।

China-US fight

एक दशक पहले, जब चीन ने कुछ दुर्लभ खनिजों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, तब यूरेशिया समूह ने भी इसी तरह के बयान दिए थे।

यूरेशिया के हिसाब से, अधिक निर्यातक देश पहले ही उभर चुके हैं और एक दशक से भी कम समय में दुर्लभ खनिजों की आपूर्ति में चीन का प्रभुत्व 98% से गिरकर 63% हो गया है।

“हम गैलियम और जर्मेनियम के लिए वैकल्पिक स्रोतों के और विकास की उम्मीद कर सकते हैं। साथ ही इन उत्पादों की रीसाइक्लिंग प्रक्रिया भी अधिक सशक्त होगी। वैकल्पिक स्रोतों की खोज में भी सक्रियता बढ़ेगी, ”यूरेशिया के निदेशक अन्ना एश्टन ने कहा।

“यह सिर्फ चीन के निर्यात प्रतिबंधों के कारण नहीं है। बढ़ती मांग, भू-राजनीतिक रणनीतिक प्रतिस्पर्धा और अविश्वास – यह सब होगा, ”उन्होंने कहा।

पिछले साल अक्टूबर में, वाशिंगटन ने घोषणा की कि जो कंपनियां विभिन्न अमेरिकी सॉफ़्टवेयर या सामग्रियों का उपयोग करके चीन को चिप्स निर्यात करती हैं (दुनिया में जहां भी वे बनाई जाती हैं) उन्हें लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

वाशिंगटन द्वारा नियंत्रण लगाए जाने के बाद चीन अक्सर अमेरिका पर “प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एकाधिकार” स्थापित करने की कोशिश करने का आरोप लगाता रहा है।

चीन ने हाल ही में अमेरिकी सेना से जुड़ी एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन जैसी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है।

इसके अलावा विभिन्न पश्चिमी देशों की सरकारों ने भी इन खनिजों और निर्मित वस्तुओं के लिए चीन पर अपनी निर्भरता कम करने पर जोर दिया है।

हालाँकि, इन खनिजों के वैकल्पिक स्रोत खोजने और गैलियम और जर्मेनियम जैसे तत्वों को उपयोग के लिए तैयार करने में कई और साल लगेंगे।

दीर्घावधि में, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे खनिज समृद्ध देश इन सामग्री संकटों को एक अवसर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इन संसाधनों और तकनीकी क्षमताओं को हथियार के रूप में उपयोग करना – जो चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका पहले ही कर चुके हैं – दुनिया भर के पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

क्योंकि पर्यावरण को नुकसान न पहुँचाने वाली सभी नई प्रौद्योगिकियाँ इन सामग्रियों पर निर्भर हैं।

“यह कोई राष्ट्रीय समस्या नहीं है। मानवजाति के रूप में हम इस समस्या का सामना कर रहे हैं। उम्मीद है कि नीति निर्माता इस मुद्दे का समाधान कर सकते हैं और सभी महत्वपूर्ण उपकरणों का उपयोग जारी रख सकते हैं। और इसके माध्यम से हम डीकार्बोनाइजिंग की सभी चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं,” डॉ. ने कहा। हार्पर.

निर्यात नियंत्रण प्रतिबंधों से उद्योग या उपभोक्ता स्तर पर तुरंत कहर बरपाने ​​की संभावना नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है कि प्रवृत्ति किस ओर जा रही है।

“सामान्य लोग खुद को गैलियम और जर्मेनियम से नहीं जोड़ सकते। लेकिन वे सोचते हैं कि एक कार की कीमत कितनी होगी और ऐसी तकनीक का उपयोग करने में कितनी लागत आएगी जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती है,” उन्होंने कहा।

“कभी-कभी सुदूर देशों में अमूर्त नीतियां अपनाई जाती हैं जिनका हमारे जीवन पर वास्तव में बड़ा प्रभाव पड़ता है।”

आगे पढ़े :

 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *