Hindustan News Today

Chandrayaan 3: ‘चंद्रयान-3 की लैंडिंग तो हुई, लेकिन…’, भारत की सफलता से जल रहा चीन! निराश

Chandrayaan 3: भारत (India) का चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक “सॉफ्ट लैंडिंग” कर चुका है। परिणामस्वरूप, भारत ने पूरी दुनिया के लिए एक नई मिसाल कायम की है। क्योंकि, यह पहली बार है जब कोई देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचा है। साथ ही भारत चांद पर पहुंचने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। भारत से पहले अमेरिका, सोवियत संघ और चीन ने भी चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी। इस बीच चंद्रयान-3 की सफलता के बाद वैश्विक मीडिया भी भारत की तारीफ कर रहा है।

हालाँकि, अंतरिक्ष में भारत की सफलता को चीनी मीडिया ने अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी है। फिर भी चीनी मीडिया चंद्रयान की सफलता को देखने के बजाय इस मामले में खामियां ढूंढने में लगा हुआ है। हाल ही में चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स अखबार में एक लेख छपा था। वैश्विक अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भारत और चीन की तुलना करते हुए उसकी आलोचना कर भारत को कमजोर साबित करने की कोशिश की है।

लेख में कहा गया है कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया” अभियान से जुड़ी है। नरेंद्र मोदी सरकार का सपना भारत को दुनिया में तकनीकी नवाचार का एक महत्वपूर्ण केंद्र बनाना है। इसके अलावा मोदी सरकार को उम्मीद है कि अंतरिक्ष मिशन की सफलता से भारत के विनिर्माण क्षेत्र के आगे बढ़ने से देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

Chandrayaan 3:

Chandrayaan 3

“भारत की मंजिल अभी भी दूर है; चीन से आगे निकलना आसान नहीं”: लेख में कहा गया है कि भारत सरकार ने इस साल भारतीय अंतरिक्ष नीति 2023 लॉन्च की। मोदी सरकार का लक्ष्य अंतरिक्ष प्रक्षेपण बाजार में अपनी हिस्सेदारी 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करना है। चंद्रयान-3 भी इसी नीति का हिस्सा था। इसकी सफलता से भारत का आत्मविश्वास मजबूत हुआ।

लेख में यह भी कहा गया है कि, “चंद्रयान-3 की सफलता का मतलब यह नहीं है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को इससे फायदा होगा। भारत को सचेत रहने की जरूरत है कि उसकी मंजिल अभी दूर है। खबर के मुताबिक, हाल ही में ब्लूमबर्ग में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। पश्चिमी देश चीन और रूस के बीच टकराव का फायदा उठाकर खुद को सैटेलाइट लॉन्च के बड़े आपूर्तिकर्ता के तौर पर पेश कर रहे हैं। हालाँकि, भारत के लिए फिलहाल चीन से मुकाबला करना आसान नहीं है।

“चीन के 64 लॉन्च, भारत के केवल 5”: अमेरिकी थिंक टैंक के हवाले से समाचार रिपोर्टों के अनुसार, मार्च 2020 तक अंतरिक्ष क्षेत्र में चीन की हिस्सेदारी 13.6 प्रतिशत थी और भारत की केवल 2.3 प्रतिशत थी। 2022 में, जहां चीन ने 64 उपग्रह लॉन्च किए, वहीं भारत केवल 5 लॉन्च करने में सफल रहा। इसके अलावा, पिछले कुछ वर्षों में भारतीय रॉकेटों की सफलता दर 70 प्रतिशत है। जो अमेरिकी, यूरोपीय, रूसी और चीनी रॉकेटों की सफलता दर से काफी पीछे है।

‘चंद्रयान की लैंडिंग हो गई, लेकिन…’: लेख में यह भी कहा गया है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग सफल रही. हालाँकि, इस मिशन में कुछ खामियाँ भी उजागर हुई हैं। इन कमियों में अपर्याप्त पेलोड क्षमता, अपर्याप्त कक्षीय सटीकता और अपर्याप्त कक्षा निर्धारण क्षमता शामिल हैं।

भारत को और अधिक प्रयासों की जरूरत है: लेख में यह भी कहा गया है। “ऐसा माना जा सकता है कि वाणिज्यिक एयरोस्पेस और व्यापक विनिर्माण में भारत को भूराजनीतिक और आर्थिक लाभ हैं। लेकिन इस सफलता से औद्योगिक और आर्थिक विकास प्राप्त करना आसान नहीं है। भारत अभी भी वाणिज्यिक एयरोस्पेस और उच्च तकनीक विनिर्माण में बड़ी बाजार हिस्सेदारी की तलाश में है। इसलिए अधिक प्रयास की जरूरत है।

आगे पढ़े :

Share
Exit mobile version