Hindustan News Today

चांद पर भारत, पूरा देश खुशी से सराबोर है, जीत की गूंज जोरों से है

Chandrayaan 3: लंबा इंतजार खत्म हुआ। चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) आखिरकार चंद्रमा पर उतर गया। भारतीय अंतरिक्ष यान ने योजना के मुताबिक बुधवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की जमीन को छुआ। इससे पहले किसी भी देश ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कोई अभियान नहीं चलाया है। इस सफल अभियान में भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद एक अंतरिक्ष शक्ति (Space Power) के रूप में मान्यता मिली।

इस चंद्र-अभियान को लेकर बहुत उत्साह और दिलचस्पी के साथ-साथ चिंता और घबराहट भी थी। आम जनता भारत के मिशन को लेकर काफी चिंतित थी, खासकर चार दिन पहले रूस के चंद्रमा मिशन के असफल होने के बाद। रूसी अंतरिक्ष जांच लूना 25 के पतन के बाद भारत की सफलता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

भारत की इस अविश्वसनीय सफलता का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। मोदी फिलहाल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं। वहां बैठकर उन्होंने चंद्रयान 3 का मिशन देखा. चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) के चंद्रमा पर उतरने के बाद, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया और कहा, “यह क्षण कभी नहीं भुलाया जाएगा। यह अभूतपूर्व है. यह नए भारत की जीत है।”

Chandrayaan 3:

Chandrayaan 3

बुधवार की दोपहर से ही इसरो समेत विभिन्न विज्ञान अनुसंधान केंद्रों के वैज्ञानिक, स्कूल-कॉलेज के छात्र, कार्यालय कर्मी और आम लोग टीवी पर नजरें टिकाये बैठे रहे। जैसे ही ‘चंद्रयान 3’ ने चांद की धरती को छुआ, हर कोई खुशी से चिल्ला उठा। कई लोग उत्साह में नाचने लगे। कई लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज लहराया।

इसरो के वैज्ञानिकों और स्टाफ ने तालियां बजाईं. झप्पी लेना। सड़कों पर नाच होने लगा। सट्टेबाजी शुरू होती है। पूरे देश को एक उत्सव का आनंद लेना चाहिए।

‘चंद्रयान 3’ (Chandrayaan 3) के चंद्रमा पर उतरने पर इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, “भारत चंद्रमा पर है।” उन्होंने कहा, अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश है।

यह भारत का दूसरा चंद्र मिशन था। इससे पहले 2019 में इसरो का ‘चंद्रयान 2’ (Chandrayaan 2)अंतरिक्ष यान चंद्रमा के करीब कक्षा में स्थापित किया गया था, लेकिन इसका लैंडर टूट गया था। नतीजा यह हुआ कि अभियान विफल हो गया।

आगे पढ़े :

Share
Exit mobile version