वह छोटी उम्र से सुनते थे कि चाहे कुछ भी हो, बंगालियों से बिजनेस संभव नहीं है, फिलहाल कंपनी का बिजनेस टर्नओवर दो हजार करोड़ है। Business is not possible with Bengalis

Business is not possible with Bengalis: उन्होंने छोटी उम्र से ही सुन लिया था कि बंगालियों के जरिए बिजनेस संभव नहीं है लेकिन बड़ाबाजार में डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर काम करते हुए उन्होंने बड़ा बिजनेस करने का सपना देखा वह कहते थे कि एक दिन मेरे उत्पाद का नाम पूरे देश में फैलेगा उस समय किसी को भी उनकी बात पर विश्वास नहीं हुआ लोग उस पर हंसे लेकिन वह अपने लक्ष्य पर अड़े रहे और आज उनकी कंपनी बिस्क फार्म बेकरी बिजनेस में देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है फिलहाल कंपनी का कारोबार दो हजार करोड़ से ज्यादा का है अब इस ब्रांड की लोकप्रियता पूरे देश में आसमान छू रही है।

कौन है ये

ये हैं कृष्णदास पाल लेकिन इंडस्ट्री में उन्हें केडी पाल के नाम से जाना जाता है 1940 में बर्दवान जिले के कमरकिता गांव में जन्म। पिता का नाम पूर्ण चंद्र पाल है, वह पांच भाइयों और तीन बहनों में तीसरे नंबर पर हैं।

पूर्णचंद्र पाल शादी की अंगूठियाँ बेचकर भाग्य की तलाश में बर्दवान से कलकत्ता आए। उनके साथ उनकी पत्नी और बेटे भी आये थे. शहर पहुँचकर उन्होंने गंगा में डुबकी लगाई और प्रार्थना की कि ‘मैं जो भी करूँ उसमें सर्वश्रेष्ठ बनूँ।’ अभाव का परिवार वह पूरे परिवार को श्यामपुकुर के एक कमरे में ले आया. प्रारंभ में, पूर्णचंद्र को कोलकाता की एक निजी कंपनी में खनन का छोटा सा काम मिला वहां से निकलने के बाद पूर्णचंद्र का व्यापार और वितरण का काम बड़ाबाजार के एक छोटे से घर से शुरू हुआ।

कृष्णदास को पास के श्यामबाजार में भर्ती कराया गया। स्कूल में वी. पढ़ाई की जगह न होने के कारण वह रसोई में पढ़ाई करते थे। कृष्णदास छोटी उम्र से ही अपने पिता के व्यवसाय में मदद करते थे। सबसे पहले, वह साइकिल वैन में अल्पाइन दूध घर-घर पहुंचाते थे। यदि बड़ा हो; उन्होंने मोटर वैन से कई तरह के सामान बड़ी-बड़ी दुकानों तक पहुंचाए हैं। इस बीच उन पर सेल्स टैक्स रजिस्टर लिखने की भी जिम्मेदारी थी कृष्णचन्द्र अत्यंत प्रतिभाशाली थे इसलिए उन पर अपने छोटे भाई-बहनों की शिक्षा में मदद करने की जिम्मेदारी थी। एक। वी स्कूल के बाद, उन्होंने इंग्लिश ऑनर्स की पढ़ाई के लिए सिटी कॉलेज में प्रवेश लिया। बीए करने के बाद उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय में एमए और फिर कानून की पढ़ाई शुरू की।

Business is not possible with Bengalis:

Bisk Farm

पूर्णचंद्र का व्यवसाय तब तक काफी परिपक्व हो चुका था। उन्होंने श्यामपुकुर स्ट्रीट में डेढ़ एकड़ जमीन पर एक छोटा सा घर बनाया। हालाँकि, अपने पिता पर दबाव बढ़ाए बिना, कृष्णदास ने हावड़ा के अक्षय एजुकेशन स्कूल में नौकरी कर ली। इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक हाईकोर्ट में वकालत की। तब तक पूर्णचंद्र का कारोबार काफी बड़ा हो चुका था। उन्होंने अपने बेटे को भी पूरी तरह से बिजनेस में शामिल कर लिया।

1973 में पूर्णचंद्र ने अपना सारा कारोबार अपने बेटों में बांट दिया। कृष्णदास को वितरण प्राप्त हुआ कृष्णदास को वितरण प्राप्त हुआ। तब से इस विशाल बाजार से संपर्क। नेस्ले, लैक्मे और कलकत्ता केमिकल्स- इन तीन कंपनियों के साथ कारोबार होता था. बाद में कृष्णदास ने लगभग एक ही प्रयास से ब्रिटानिया, डाबर, हॉर्लिक्स जैसी कंपनियों को उस सूची में जोड़ा। एक ही झटके में व्यापार और लाभ की मात्रा बहुत बढ़ गई।

जब कलकत्ता केमिकल्स के निदेशक समरेश दासगुप्ता की मृत्यु हो गई, तो कृष्णदास ने अपनी पत्नी से बात करके कंपनी में शेयर खरीदे। लेकिन विपरीत दिशा में एक और प्रतिद्वंद्वी, शॉ वालेस आया। ऐसी घटना से केडी नाखुश थे. और वह लड़ाई अदालत तक गई. कई घटनाओं के बाद केडी ने अपने शेयर बेच दिये। लेकिन उन्हें करीब 7 करोड़ रुपये का मुआवजा मिला. और इसी पैसे से 2000 में ‘साज फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड’ की शुरुआत हुई। नई कंपनी का नाम तीन बच्चों सर्मिष्ठा, अर्पण और जयिता के नाम पर रखा गया था। इस कंपनी का मुख्य उत्पाद ‘बिस्कफार्म बिस्किट’ है।

पहले उलुबेरिया में, फिर सिलीगुड़ी में-कारखाने बढ़ते रहे। इसके साथ ही बिस्कफार्म का नाम भी बढ़ता गया। और आज? 20 साल पुरानी कंपनी पूरे भारत में बेकरी कारोबार में चौथे स्थान पर है। इससे पहले ब्रिटानिया, पार्ले और आईटीसी हैं बिस्कफार्म से साढ़े तीन हजार कर्मचारी जुड़े हैं। इस ब्रांड के बिस्कुट जैसे द टॉप, गुगली, स्पाइसी, जस्ट जिंजर, बोरबॉन, चीज़ क्रीम-आदि आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। देश के प्रमुख शहरों में ‘जस्ट बेक्ड’ नाम से बिस्कफार्म ब्रांड के आउटलेट हैं। आप वहां बैठकर विभिन्न प्रकार के बिस्कुट के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की कुकीज़, केक, पेस्ट्री, सैंडविच, पैटीज़, मफिन के साथ चाय और कॉफी खा सकते हैं। वर्तमान में 40 से अधिक जस्ट बेक्ड परिचालन में हैं कंपनी का लक्ष्य इसे 100 तक ले जाना है। बिस्कफार्म को देश के अन्य हिस्सों में फैलाने के लिए नागपुर में एक फैक्ट्री पहले ही खोली जा चुकी है। अगला लक्ष्य बेंगलुरु है. वहीं कनकपुरा में 8 एकड़ जमीन खरीदी गई है। जल्द ही फैक्ट्री का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

कृष्णदास पाल का 2020 में निधन हो गया केडी पाल के बेटे अर्पण पाल ने अब कारोबार संभाल लिया है। पूरे देश में मशहूर होने के बावजूद कृष्णदास पाल बर्दवान की मिट्टी को कभी नहीं भूले. गाँव के आम लोगों ने विभिन्न तरीकों से उनका समर्थन किया। लॉकडाउन के दौरान भी उन्होंने जरूरी मदद की है, ताकि गांव के लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े. गांव में 112 स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं। उन्होंने बिजली बिल का भुगतान भी किया. घर-घर तक पीने का पानी पहुंचा दिया गया है. उनके जाने के बाद उन्होंने गांव के निवासियों को परेशानी न हो इसके लिए एक संगठन भी बनाया। उन्होंने गाँव के लोगों के लिए कई परियोजनाएँ शुरू कीं जैसे गाँव की 95 प्रतिशत सड़कों को कंक्रीट करना, प्राथमिक विद्यालयों का नवीनीकरण, श्मशान घाटों का निर्माण, धर्मार्थ उपचार, कंप्यूटर शिक्षा, सेवा संस्थान। उन्होंने आसपास के गांवों में कई प्राचीन मंदिरों का भी जीर्णोद्धार कराया। तूफ़ान से क्षतिग्रस्त सौ से अधिक घरों की मरम्मत की गई उनकी संस्था में क्षेत्र के कई बेरोजगार युवकों को नौकरी दी गयी है. गांव के लोग खतरे में हैं, उन्होंने बीमारों को अपने अस्पताल में पहुंचाया और इलाज की व्यवस्था की।हाटगोबिंदपुर में कॉलेज की स्थापना में उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कुल मिलाकर केडी अपने काम में अद्वितीय बन गये। वह एक संपूर्ण संगठन बन गया।

बिस्कफार्म उनके बताये रास्ते पर चलता रहे

सूचना: द वॉल, आनंदबाजार पत्रिका, द न्यूज बांग्ला

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *