G20 summit: G20 सम्मेलन के मौके पर दिल्ली में ऋषि-बिडेन! भारत में कदम रखते ही ऋषि की टिप्पणी “मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं”

G20 summit: G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जय बाइडेन (Joe Biden) तक पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। ऋषि सुनक ने समाचार एजेंसी एएनआई को अपने अनुभव के बारे में बताया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा, ”मुझे गर्व है कि मैं हिंदू हूं। मैं इसी तरह बड़ा हुआ हूं। किसी मंदिर में जाने की आशा है।”

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा, ”अभी राखी बंधन का त्यौहार आया है। मुझे बहनों से राखी मिली। मैं सब कुछ रखता हूँ। मुझे जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं मिला. लेकिन अगर आप किसी मंदिर में जाएंगे तो वह इच्छा पूरी हो जाएगी। हमारे जीवन में आस्था का बहुत महत्व है। विश्वास हममें से उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो तनावपूर्ण काम करते हैं।

G20 summit:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पहले भी हिंदू धर्म और उनकी भावनाओं पर टिप्पणी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि वह अपने कार्य डेस्क पर गणेश की मूर्ति रखते हैं। भारत में कदम रखने के बाद भी ऋषि ने हिंदू धर्म के प्रति अपने जुनून के बारे में बात की। दूसरी ओर, अमेरिकी राष्ट्रपति जे बिडेन जी20 (G20 summit) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे।

G20 summit

उनका ‘एयर फोर्स वन’ शुक्रवार शाम करीब 7 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। नागरिक उड्डयन मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह बिडेन के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे। जी20 शिखर सम्मेलन शनिवार सुबह नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में शुरू होने वाला है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रात अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद बिडेन मोदी के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर रात्रिभोज में शामिल होंगे। दिल्ली के आईटीसी मौर्य शेरेटन का विशेष प्रेसिडेंशियल सुइट अगले दो दिनों के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन का निवास स्थान होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *