2023 में रहने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे शहर | Best cities in the world to live in 2023

2023 में रहने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे शहर | Best cities in the world to live in 2023: कोरोनावायरस महामारी का अंत होने के बाद, दुनिया भर में जीवन की गुणवत्ता फिर से सुधरने लगी है।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के वार्षिक ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स के अनुसार, कई शहरों का जीवन स्तर 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट हर साल 173 शहरों की सूची बनाती है, जो सामाजिक-आर्थिक स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे को शामिल करते हैं।

समग्र स्थिरता स्कोर में तेजी से गिरावट आई है, क्योंकि वैश्विक जीवनयापन की लागत और कीव जैसे शहरों में नागरिक अशांति पर बढ़ती चिंताओं के कारण।

लेकिन एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार हुआ है।

COVID-19 लॉकडाउन के बाद संस्कृति और पर्यावरण संकेतकों में भी सुधार हुआ है। क्योंकि विविध कार्यक्रमों का आयोजन फिर से शुरू हुआ है।

यद्यपि आंकड़े बता सकते हैं कि ये शहर कितने उपयुक्त हैं, आम लोग ही बता सकते हैं कि वे इन शहरों को क्यों इतना पसंद करते हैं।

इस वर्ष के शीर्ष दस शहरों में से कुछ के निवासियों से हमने बातचीत की। वह उन शहरों को चुने की वजह जानने की कोशिश की।

2023 में रहने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे शहर | Best cities in the world to live in 2023

शीर्ष 10 रहने योग्य शहर:

  1. वियना, ऑस्ट्रिया (Vienna, Austria)
  2. कोपेनहेगन, डेनमार्क (Copenhagen, Denmark)
  3. मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया (Melbourne, Australia)
  4. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया (Sydney, Australia)
  5. वैन्कूवर, कैनडा (Vancouver, Canada)
  6. ज़्यूरिख, स्विट्ज़रलैंड (Zurich, Switzerland)
  7. कैलगरी, कनाडा/जिनेवा, स्विट्जरलैंड (Calgary, Canada/Geneva, Switzerland)
  8. टोरंटो, कनाडा (Toronto, Canada)
  9. ओसाका, जापान (Osaka, Japan)
  10. ऑकलैंड, न्यूजीलैंड (Auckland, New Zealand)

Best cities in the world to live in 2023

वियना, ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रियाई राजधानी में रहने योग्यता सूचकांक में सर्वश्रेष्ठ स्थान है। वियना के संग्रहालय और रेस्तरां कोविड-19 महामारी के कारण 2021 में बंद हो गए, जिससे शहर की रैंकिंग थोड़ी गिर गई।

वियना के लोगों का कहना है कि स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं में सबसे अच्छा है।

मैनुएला फ़िलिपो ने बताया, “यहाँ आप अपने जीवन का चक्र पूरा कर सकते हैं।”

वह दो मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां कॉन्स्टेंटिन फ़िलिपो और पास के एक वाइन बार का प्रबंधक है।

वह अपने प्रसिद्ध शेफ पति के साथ मिलकर इन दोनों प्रतिष्ठानों का संचालन करती है।

वियना को जीवन भर रहने के लिए एक जगह बनाने वाली कई बातें हैं, जिनमें संरक्षित ऐतिहासिक स्थल, विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन, बच्चों का भोजन और शहर के कैफे, थिएटर और वाइनरी तक आसानी से पहुँच है।

“कभी-कभी जब हम बहुत काम करते हैं और लंबे समय तक कहीं और नहीं जा पाते हैं, तो मुझे ज़्यादा महसूस नहीं होता,” मैनुएला फ़िलिपो ने कहा। क्योंकि हम अपनी सभी आवश्यकताओं को शहर के भीतर ही पूरा कर सकते हैं”

रिचर्ड वोसे, होटल दास तिगरा के सेल्स और मार्केटिंग मैनेजर, कहते हैं कि वियना का जीवंत इतिहास और घटनाओं की विविधता इसकी जीवंतता को बढ़ाते हैं।

“वियना में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं, जिनमें शॉनब्रुन पैलेस, हॉफबर्ग और वियना सिटी हॉल शामिल हैं,” उन्होंने कहा।यह शहर संगीत विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है। इस शहर में मोजार्ट, बीथोवेन और स्ट्रॉस जैसे प्रसिद्ध संगीतकार रह और काम कर चुके हैं।”

श्री. वॉस कहते हैं कि विनीज़ के लोग इस सांस्कृतिक विरासत से आसानी से जुड़ सकते हैं, क्योंकि वहाँ कई संग्रहालय, थिएटर और ओपेरा हाउस हैं।

वह नैशमार्क जैसे विभिन्न बाज़ारों का दौरा करने की भी सलाह देते हैं, जकार्टोर्ट और वीनर श्नाइटल जैसे पारंपरिक भोजनों का स्वाद चखने के साथ-साथ स्थानीय खाना पकाने की विशिष्टताओं का आनंद लेने के लिए।

Best places to live in 2023

मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न और सिडनी, दो शहर जिनका स्कोर पहले स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर भारी दबाव और महामारी के दौरान लंबे समय तक लागू लॉकडाउन के कारण गिर गया था, अब वापस शीर्ष 10 में हैं। (दोनों शहर चौथे और तीसरे स्थान पर हैं)

विशेष रूप से, संस्कृति और पर्यावरण सूचकांक पर देश में सर्वोच्च अंक मेलबर्न शहर ने प्राप्त किए। शहरवासी इस विशेषता पर गर्व करते हैं।

“मेलबर्न में भोजन के विकल्प, कला, कार्यक्रम और आकर्षण की एक अविश्वसनीय श्रृंखला है,” जेन मोरेल कहते हैं। ऑस्ट्रेलियाई फॉर्मूला वन ग्रैंड प्रिक्स और ऑस्ट्रेलियाई ओपन भी हैं।”

उन्होंने विकलांगता कार्यकर्ता और केयर सॉल्यूशंस के सीईओ का पद धारण किया है।

साथ ही, श्रीमती मोरेल ने कहा कि मेलबर्न में घूमना बहुत आसान है क्योंकि पूरे शहर में ट्राम हैं।

मेलबोर्न के समुद्र तट और शराब बनाने वाले अंगूर के बाग भी पास हैं।

किम्मी कॉनर, एक ब्लॉगर, मूल रूप से कैलिफोर्निया की रहने वाली हैं।

उसने कहा, “सिडनी जैसे शहर पहले से ही आश्चर्यजनक सुंदरता, समुद्र तटों और कई प्रतिष्ठित इमारतों से सुंदर हैं। मेलबर्न बहुत कम जगह है, लेकिन यह संस्कृति का शहर है; और इसे समझने के लिए आपको थोड़ा अधिक समझना होगा।”

मेलबर्न में जीवन को खोजने के लिए, आपको एक गली में एक छोटी कॉफी-शॉप पर जाना होगा, जो सबसे अच्छी कॉफी बेचती है। शहर में विशेष रेस्तरां में भोजन का स्वाद लें और रहस्यमय कॉकटेल बार खोजें।”

किम्मी कॉनर का कहना है कि सिडनी की तुलना में मेलबर्न में अधिक लोग आते हैं। जेन मॉरेल कहते हैं कि शहर के लोगों की सकारात्मक सोच ने शहर के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है।

मिज़ मोरेल ने कहा, “मेलबर्नवासी बहुत सहज और मिलनसार हैं।”इस महान शहर में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसकी आवश्यकताएं पूरी नहीं होती।”

Best cities in the world 2023

वैन्कूवर, कैनडा

इस वर्ष, कैलगरी और टोरंटो सहित कनाडा के तीन शहरों ने रहने योग्य स्थान के मामले में शीर्ष 10 में जगह बनाई।

लेकिन वैंकूवर, अपनी बेहतर संस्कृति और पर्यावरण स्कोर के कारण पांचवें स्थान पर है। ये दो गुण हैं जो वैंकूवर को शहरवासी इतना प्यार करते हैं।

टोनी हो का कहना है कि वैंकूवर से जंगल, समुद्र और आकाश तक जाना आसान है।उस शहर में एक छोटा सा स्टोर है।

हमारे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें या बस, बाइक, ट्रेन या नाव का उपयोग करके एक दिन में आश्चर्यजनक इंग्लिश बे से शहर के सबसे ऊंचे स्थान ग्राउज़ माउंटेन तक यात्रा करें।”

वैंकूवर का विविध भोजन, श्रीमान हो का पसंदीदा, शहर की बहुसंस्कृति को दर्शाता है।

यहां इथियोपियाई इंजेरा से तिब्बती मोमोज तक सब कुछ उपलब्ध है। वैंकूवर की खाद्य संस्कृति और इससे जुड़े लोग हर दिन बढ़ रहे हैं।”

श्रीमान हो, एक छोटे बच्चे के पिता, शहर के केंद्र से 20 मिनट से भी कम दूरी पर स्थित कई पार्कों और समुद्र तटों की प्रशंसा करता है। “यह कुछ ऐसा है जिसका मैं चाहता हूं कि मेरा बच्चा जीवन भर आनंद उठाए,” वह कहती है।”

वैंकूवर में आसान आप्रवासन नीति के कारण विदेशी व्यापारी भी आते हैं।

रॉकेटप्लान मोबाइल प्लेटफॉर्म के मालिक जो टॉल्ज़मैन ने कहा, “क्रोएशिया के एक उद्यमी और आप्रवासी के रूप में, मैं एक ऐसे शहर की तलाश में था जो व्यापार वृद्धि को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ जीवंत और विदेशियों का स्वागत करने वाला हो।””

वैंकूवर व्यापार करने के लिए बेहतरीन स्थान है। आपको हर कदम पर मदद करने और अनेक सेवाएं देने वाला कोई नहीं मिलेगा।”

दृश्यावली आपको काम से बाहर आराम देगी। श्रीमान ने कहा, “जब मुझे आराम की आवश्यकता होती है, तो मैं एक तरफ समुद्र और सड़क के पार पहाड़ देख सकता हूँ।” टॉल्ज़मैन ने शामिल किया।

Safest cities to live in 2023

ओसाका, जापान

ओसाका रहने योग्य सूची में शीर्ष 10 में स्थान पाने वाला एशिया का एकमात्र शहर है; फिर भी, स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के लिए इसका स्कोर 100 है।

दुनिया भर में रहने की लागत कई परिवारों की आय पर दबाव डालती है, लेकिन ओसाका में रहने की कम लागत बहुत अच्छी बात है।

वैंकूवर में रहने वाली शर्ली झांग ने कहा, “जापान और दुनिया के अन्य शहरों की तुलना में ओसाका का किराया इतना महंगा नहीं है।””

मेरे घर का किराया प्रति महीने लगभग 700 कनाडाई डॉलर है, जिसमें पानी, बिजली, इंटरनेट और अन्य रखरखाव खर्च शामिल हैं। अपार्टमेंट छोटा है, लेकिन बहुत साफ है और नया है। यदि आप वैंकूवर में एक समान फ्लैट किराए पर लेते हैं, तो कम से कम 1200 डॉलर महीने की लागत होगी।”

ओसाका के लोगों को होटल रेस्तरां में सस्ता भोजन भी अच्छा लगता है। शहर के निवासी जेम्स हिल्स कहते हैं, “मैं ब्रिटेन से आता हूं जहां बाहर खाने के लिए बहुत पैसे खर्च होते हैं।” ओसाका में गुणवत्तापूर्ण रेस्तरां आश्चर्यजनक रूप से सस्ती कीमतों पर भोजन परोसते हैं।”

[ओसाका में] आप रेस्तरां में लगभग हर दिन खाना खा सकते हैं।”

ओसाका में रहने वाले लोगों को समान क्षेत्रफल वाले अन्य शहरों की तुलना में अधिक सुरक्षित महसूस होता है। मिज़ झांग ने कहा, “मैं आधी रात को अकेले घर जाने में बिल्कुल भी नहीं डरता।”उन्हें अपने बैग या पर्स चोरी होने की कभी चिंता नहीं होती, भले ही ये बात उन्हें आंखों से छुपी हो।

ओसाका में सार्वजनिक परिवहन बहुत सुरक्षित है। ओसाका पर्यटन ब्यूरो के विपणन विशेषज्ञ जोनाथन लुकास ने कहा, “शहर और आसपास के क्षेत्रों में रेल कनेक्शन का एक व्यापक नेटवर्क है।”

पुराने शहर से बाहर निकलकर, क्योटो, नारा और कोबे जैसे शहरों को खोजना आसान है।

Affordable cities to live in 2023

ऑकलैंड, न्यूजीलैंड

इस सूची में ऑकलैंड और ओसाका भी हैं। पिछले वर्ष से अब तक शहर ने २५ से अधिक सीढ़ियां पार की हैं।

ऑकलैंड ने अन्य शीर्ष दस शहरों की तुलना में संस्कृति और पर्यावरण में सर्वश्रेष्ठ स्कोर प्राप्त किया, साथ ही शिक्षा क्षेत्र में भी सर्वश्रेष्ठ स्कोर प्राप्त किया। शहरवासी भी ऐसा ही कहते हैं।

“ऑकलैंड में रहने वाले ज्यादातर लोग खूबसूरत एकांत समुद्र तट से केवल 20 मिनट की ड्राइव की दूरी पर हैं,” मेगन लॉरेंस, जो माई मोमेंट्स एंड मेमोरीज़ पर ब्लॉग लिखती है, ने कहा।”

हमारे दरवाजे पर एक आश्चर्यजनक जलीय दुनिया है, जिसमें पर्याप्त सुविधाएं हैं। इसी तरह, शहर देशी पेड़ों के जंगलों से घिरा हुआ है, जिससे आप खो जाते हैं तो नहीं लगता कि आप आसपास किसी शहर में हैं।”

ऑकलैंड, न्यूज़ीलैंड के सबसे बड़े शहर, कई अंतरराष्ट्रीय अवसरों का आनंद लेता है। वर्तमान 2023 फीफा महिला विश्व कप भी इसमें शामिल है।

ऑकलैंड में रहने वाले ट्रैवल कंपनी के कर्मचारी ग्रेग मैरेट ने कहा, “हमारे पास अपने दरवाजे पर सबसे अच्छे संगीत कार्यक्रम, शो और खेल कार्यक्रम हैं।””

ऑकलैंड संग्रहालय में अगले सप्ताह ‘फिरौन के समय में मिस्र’ नामक एक प्रदर्शन देखने जा रहा हूँ।”

उन्हें ऑकलैंड के प्रसिद्ध बंदरगाह की सुंदरता भी पसंद आई, जहां कई नौकायन नौकाएं लंगर डाले हुए हैं। यही कारण है कि ऑकलैंड को “पालों का शहर” कहते हैं।

वह ऑकलैंड के समुद्री इतिहास और न्यूजीलैंड के इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए ऑकलैंड समुद्री संग्रहालय का दौरा करने की भी सलाह देते हैं।

न्यूजीलैंड बहुत युवा और सांस्कृतिक रूप से विविध है, इसलिए दुनिया भर के व्यंजनों को अपनाया गया है। जैसा कि मिज़ लॉरेंस ने कहा, इसलिए रेस्तरां और सुपरमार्केट में कई तरह की सौदे हैं। लेकिन लोगों की मित्रता ऑकलैंड को रहने योग्य बनाती है

“ज्यादातर कीवी दयालु लोग हैं, वे दूसरों की मदद करना चाहते हैं और अगर वे सड़क पर आपसे मिलेंगे तो मुस्कुराएंगे और आपको नमस्ते कहेंगे,” उन्होंने कहा।वे दूसरों को कितने खुले तौर पर नमस्ते कहते हैं और उनकी मुस्कुराहट मुझे बहुत पसंद है।”

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *