ध्यान से! सौरमंडल के इस ग्रह पर हैं एलियंस? NASA लाया नई जानकारी

National Aeronautics and Space Administration: एलियंस और एलियंस (Ailen) को लेकर आम लोगों से लेकर वैज्ञानिकों तक की जिज्ञासा का कोई अंत नहीं है। वैज्ञानिक वर्षों से एलियंस की मौजूदगी पर शोध कर रहे हैं। हालांकि, नासा (National Aeronautics and Space Administration) के वैज्ञानिक डॉ. मिशेल थेलर (Dr. Michelle Thaller) ने इस बार सौर मंडल में एलियंस की मौजूदगी को लेकर सनसनीखेज जानकारी जारी की है। उनका दावा है कि शुक्र ग्रह पर अलौकिक जीवन के अस्तित्व के संकेत मिले हैं। यानी उनके दावे के मुताबिक शुक्र ग्रह पर एलियंस के छिपे होने की सबसे ज्यादा संभावना है। ध्यान दें कि शुक्र का तापमान लगभग 475 डिग्री सेल्सियस (900 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। इसके अलावा वहां का वातावरण भी बहुत अम्लीय है।

एलियंस के बारे में यह नया सिद्धांत डॉ. मिशेल थेलर द्वारा प्रस्तावित है। वह अमेरिका के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में रिसर्च साइंटिस्ट हैं। उनके अनुसार, वहां के कार्बन-डाइऑक्साइड युक्त वातावरण में “जीवन के संभावित संकेत” पहले ही देखे जा चुके हैं। साथ ही वे इस ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को लेकर भी आश्वस्त हैं।

National Aeronautics and Space Administration:

National Aeronautics and Space Administration

द सन के साथ एक साक्षात्कार में डॉ. थेलर ने कहा, “हमें शुक्र पर जीवन के संभावित संकेत दिख रहे हैं। मैंने शुक्र पर इसकी कभी उम्मीद नहीं की थी। लेकिन हमें शुक्र के वातावरण में कुछ ऐसा दिखाई देता है जो बैक्टीरिया से बना प्रतीत होता है (बैक्टीरिया की मौजूदगी से किसी भी ग्रह पर जीवन की संभावना बढ़ जाती है)।

शुक्र ग्रह पर मनुष्य जीवित नहीं रह सकता:

मूल रूप से, पृथ्वी के समान संरचना और आकार के कारण, शुक्र को “पृथ्वी का जुड़वां” कहा जाता है। इस बीच, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के जीवविज्ञानी प्रोफेसर डोमिनिक पापिन्यू ने कहा कि डॉ थेलर के विचारों की वास्तविक रूप से कल्पना करना कठिन है। मेलऑनलाइन से बात करते हुए प्रोफेसर पापिनेउ ने कहा, “जीवन संबंधी रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए तरल पदार्थ आवश्यक हैं। इसलिए, अलौकिक जीवन को खोजने के लिए, हमें तरल या पानी की तलाश करनी होगी और अलौकिक जीवाश्मों को खोजने के लिए हमें तलछटी चट्टानों की तलाश करनी होगी। जो अतीत में तरल पदार्थों से जुड़ा था।”

शुक्र अत्यंत गर्म है:

ध्यान दें कि शुक्र पर जीवन व्यावहारिक रूप से असंभव है। क्योंकि वहां सतह का तापमान काफी ज्यादा होता है। हालाँकि, अतीत में वहाँ पानी रहा होगा। यहां तक ​​कि, जीवाश्म रिकॉर्ड भी वहां पाए गए हैं। लेकिन समस्या यह है कि वहां की पूरी सतह पिछले कुछ मिलियन वर्षों से ज्वालामुखियों से ढकी हुई है।

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *