ISRO नहीं बैठ रहा! Chandrayaan-3 के बाद अंतरिक्ष में जाएगी महिला रोबोट, किस महीने पूरा होगा ट्रायल?

Indian Space Research Organisation: देशभर में चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की ऐतिहासिक सफलता अभी भी खत्म नहीं हुई है। ISRO (Indian Space Research Organisation) ने चांद की धरती पर भारत पहुंचकर इतिहास रच दिया है। बहरहाल, इस सफलता के बाद इसरो के वैज्ञानिक अगले मिशन के लिए तैयार हैं। मालूम हो कि भारत का अगला मिशन गगनयान मिशन है।

इस संदर्भ में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में कहा कि गगनयान मिशन के तहत अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में अंतरिक्ष यान भेजा जाएगा. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मानवयुक्त मिशनों के दौरान अंतरिक्ष यान उसी मार्ग से वापस लौट आये जिस मार्ग से वह गया था। अंतरिक्ष यान के सफल परीक्षण के बाद महिला रोबोट ब्योमित्र को अंतरिक्ष में छोड़ा जाएगा। यह भी ज्ञात है कि व्योममित्र मनुष्य जैसी सभी गतिविधियाँ कर सकता है।

Indian Space Research Organisation:

Indian Space Research Organisation

पिछले शनिवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी कहा था कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन अपने मानव अंतरिक्ष मिशन कार्यक्रम “गगायन” के तहत एक ह्यूमनॉइड रोबोट, ब्योमित्र विकसित करेगा। उनके मुताबिक, “अगर सबकुछ ठीक रहा तो हम इस पर आगे बढ़ेंगे और मानव मिशन भेजेंगे।” उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना उन्हें वापस लाना।

जीतेंद्र सिंह ने NDTV G20 कॉन्क्लेव में कहा कि ISRO अपने पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन, गगनयान मिशन पर महिला रोबोट ब्योमित्र को भेजेगा। अंतरिक्ष यान का अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में ट्रायल किया जाएगा। इस मिशन की सफलता के बाद 2024 में इंसानों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”कोरोना जैसी भयानक महामारी के कारण गगन यान मिशन में देरी हुई है। अब हम अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में पहले परीक्षण मिशन की योजना बना रहे हैं।” सिंह ने कहा, “दूसरे मिशन में एक महिला रोबोट होगी, जो सभी मानवीय गतिविधियों की नकल करेगी।”

आगे पढ़े :

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *