Hindustan News Today

Rohit Sharma: एशिया कप में हिटमैन रोहित ने फाइनल में पहुंचते ही तोड़ा सचिन का बड़ा रिकॉर्ड!

Rohit Sharma: भारतीय बल्लेबाजों को कल श्रीलंका के (India vs Sri Lanka) टर्निंग विकेट पर कड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ा। आज श्रीलंका के दो स्पिनरों डुनिथ वेलालेज और चैरिथ आशालंका की फिरकी के आगे पूरी भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप बेबस नजर आई। पाकिस्तान मैच के हीरो विराट कोहली (Virat Kohli) आज फेल हो गए। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के अर्धशतक और इशान किशन और लोकेश राहुल की साझेदारी की बदौलत भारत ने आइलैंड क्रिकेट टीम के सामने 213 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन टर्निंग विकेट पर कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा ने भारत को शानदार जीत दिला दी।

भारत ने दूसरी पारी में भी संघर्ष किया। श्रीलंका को भी भारतीय गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजी करने में दिक्कत हुई। वे नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहते हैं। श्रीलंका के बल्लेबाजों को दो श्रेणियों, तेज गेंदबाजों और स्पिनरों द्वारा उच्चतम मानकों पर परखा जाने लगा।

धनंजय डी सिल्वा (41) और वेललाग (42*) ने श्रीलंका को लड़ाई में बनाए रखा। दोनों ने 63 रनों की साझेदारी की। लेकिन जब धनंजय ने रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर बोल्ड होकर अपना विकेट लिया तो श्रीलंका ताश के पत्तों की तरह ढह गया। वे 172 रन पर ऑलआउट हो गए।

Rohit Sharma:

Rohit Sharma

इस जीत से यह तय हो गया कि भारत एशिया कप के फाइनल में पहुंच जाएगा। लेकिन ये मैच गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के अलावा रोहित शर्मा के लिए भी बेहद अहम था। इसके मुख्यतः दो कारण हैं। सबसे पहले इस खास दिन पर उन्होंने वनडे फॉर्मेट में 10,000 रन का आंकड़ा पार किया। 21वीं सदी में अपने राष्ट्रीय पदार्पण पर यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बाद तीसरे क्रिकेटर हैं।

इसके अलावा हिटमैन ने सचिन तेंदुलकर का एक खास रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। एशिया कप के अब तक के इतिहास में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने नौ अर्धशतक लगाए। लेकिन रोहित ने नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन मैचों में अर्धशतक लगाकर सचिन को पीछे छोड़ दिया। एशिया कप में उनके अर्धशतकों की संख्या 10 हो गई है।

Share
Exit mobile version