Hindustan News Today

G20 summit: PM Modi, जापान के PM Kishida ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की

G20 summit: जापानी मीडिया ने बताया कि भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में, किशिदा ने मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के आधार पर विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सक्रिय रूप से योगदान देने के जापान के रुख को दिखाने की योजना बनाई है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 (G20 summit) शिखर सम्मेलन के मौके पर जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

G20 summit:

बैठक प्रगति मैदान में जी20 शिखर सम्मेलन स्थल, भारत मंडपम में आयोजित की गई थी।किशिदा जी20 (G20 summit) नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे।

जापानी मीडिया ने बताया कि भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में, किशिदा ने मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के आधार पर विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सक्रिय रूप से योगदान देने के जापान के रुख को दिखाने की योजना बनाई है।

एनएचके के अनुसार, “भारत में एजेंडे में वैश्विक खाद्य सुरक्षा शामिल होगी, जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से प्रभावित हुई है, साथ ही विकास, डिजिटल परिवर्तन और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दे भी शामिल होंगे।”

इस मई की शुरुआत में, पीएम मोदी ने हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में अपने जापानी समकक्ष से मुलाकात की थी। भारत और जापान के बीच सहयोग समय के साथ गहरा होता जा रहा है क्योंकि दोनों देश ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं और दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान छठी शताब्दी से शुरू होता है जब जापान में बौद्ध धर्म की शुरुआत हुई थी।

चूँकि दोनों देश एशियाई क्षेत्र में आक्रामक चीन द्वारा दी गई चुनौतियों से निपट रहे हैं, पिछले कुछ दशकों में जापान के साथ भारत के राजनीतिक संबंध काफी बढ़े हैं।
G20 और G7 दोनों शिखर सम्मेलनों की अगुवाई में, मार्च में जापानी पीएम किशिदा की भारत यात्रा ने दोनों देशों के बीच ‘स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक’ की प्राप्ति के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता को और मजबूत किया।

G20 summit
भारत और जापान ने पहले ही विदेश और रक्षा मंत्रियों की भागीदारी वाली ‘2+2’ वार्ता सहित सुरक्षा साझेदारी की विभिन्न रूपरेखाएँ विकसित कर ली हैं। दोनों देश नियमित रूप से मालाबार अभ्यास जैसे संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेते हैं और रक्षा उपकरण व्यापार से लेकर सैन्य रसद तक विभिन्न साझेदारी समझौते करते हैं।
जापान भारत का 13वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जबकि भारत जापान का 18वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत में जापान के निजी क्षेत्र के निवेश में लगातार वृद्धि के साथ, यह भारत में शीर्ष पांच विदेशी निवेशकों में से एक है।

स्वतंत्र, खुले और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत और जापान के संयुक्त प्रयास उनके लगातार मजबूत होते रिश्ते की ताकत और क्षमता को प्रदर्शित करते हैं। यह पहली बार है कि G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। 1999 में गठित, G20 की स्थापना मध्यम आय वाले देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए की गई थी।

भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में G20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं। नई दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन पूरे वर्ष मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और नागरिक समाजों के बीच आयोजित सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों का समापन होगा।

G20 शिखर सम्मेलन के समापन पर G20 नेताओं की घोषणा को अपनाया जाएगा, जिसमें संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई और सहमति व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता बताई जाएगी। अगला G20 अध्यक्ष पद 2024 में ब्राज़ील द्वारा, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ़्रीका द्वारा संभाला जाने वाला है।

Share
Exit mobile version