Hindustan News Today

सूर्य के चारों ओर 1.3 बार! वंदे भारत में 57.66 लाख किमी चली, आदित्य-एल1 लॉन्च डे पर रेलवे का बड़ा डेटा सामने आया

Indian Railways: इस समय भारत (India) समय के साथ चलते हुए एक के बाद एक अहम कदम उठा रहा है। हमारा देश संचार व्यवस्था से लेकर एकबार और अंतरिक्ष अनुसंधान तक हर क्षेत्र में दुर्लभ मिसाल कायम कर रहा है। जो पूरी दुनिया को हैरान कर रहा है। भारत ने हाल ही में चंद्रयान-3 (Chandrayann-3) के जरिए चांद की धरती को छूकर इतिहास रच दिया। उस किरण को काटे बिना ही आदित्य-एल1 (Aditya-L1) सूर्य की ओर निकल गया है।

ISRO (Indian Space Research Organisation) ने 2 सितंबर यानी शनिवार सुबह 11:50 बजे आदित्य-एल1 का सफल प्रक्षेपण पूरा किया। जिसके माध्यम से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा एक और मिसाल कायम की गई। हालाँकि, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इस खास दिन को ध्यान में रखते हुए एक चौंकाने वाली जानकारी सामने लाई है। जिसे जानने के बाद हर कोई हैरान रह जाएगा।

पहले से ही वर्तमान समय में रेलवे में यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ऐसे में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे की ओर से कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही, रेलवे को और अधिक गतिशील बनाने के साथ-साथ वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें भी शुरू की जा रही हैं। जो पहले ही यात्रियों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर चुका है।

Indian Railways:

Indian Railways

हालाँकि, इस बार बंदे भारत ने एक और मिसाल कायम की। इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक पता चला है कि देश की यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन अब तक 57.66 लाख किलोमीटर का सफर सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है। सांख्यिकीय रूप से यह दूरी सूर्य के चारों ओर 1.3 कक्षाओं के बराबर है। और यह आश्चर्यजनक आंकड़ा भारतीय रेलवे ने आदित्य-एल1 के लॉन्च के दिन सामने रखा।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में रेलवे की ओर से भारत पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, लगभग हर महीने यह ट्रेन नए रूट शुरू कर रही है। सबसे खास बात यह है कि अब हर महीने भारत एक्सप्रेस के करीब तीन से चार स्टॉपेज बनाए जा रहे हैं। देश के 25 रूटों पर इस ट्रेन की आवाजाही शुरू हो चुकी है। ऐसे में रेलवे का लक्ष्य निकट भविष्य में राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों को बंदे इंडिया से बदलने का है। रेलवे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत का स्लीपर वर्जन लाने पर भी काम कर रहा है।

आगे पढ़े :

Share
Exit mobile version