Hindustan News Today

Nitin Gadkari: कोई और टैक्सी या मेट्रो नहीं! अब ड्रोन के जरिए गंतव्य तक पहुंचेंगे लोग! गड़करी लेकर आए बड़ी जानकारी

Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) देश की सड़क परिवहन व्यवस्था को और अधिक विकसित और गतिशील बनाने के लिए एक के बाद एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। इसके अलावा वह इस बात पर भी काफी ध्यान देते हैं कि संचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। हालांकि इस बार एक बड़ी जानकारी सामने आई है।

गडकरी पहले ही कह चुके हैं कि वह दिन दूर नहीं जब हमारे देश में एयरपोर्ट पर जाने के लिए लोग ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे. यानी लोग ड्रोन पर बैठकर शहर के एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकते हैं। साथ ही उन्होंने बेंगलुरु के लिए भी एक योजना का जिक्र किया। जहां ड्रोन तकनीक के जरिए आसमान में बसें उड़ाने की योजना है। जिसमें करीब 250 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं।

Nitin Gadkari

इस संदर्भ में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”भारत की शक्ति बढ़ने का कारण अब दूसरे देशों की जमीन पर कब्जा करना नहीं है। क्योंकि हम विस्तारवादी नहीं हैं। साथ ही, हमें भारत को अंदर और बाहर से सुरक्षित बनाने की जरूरत है।’ प्रौद्योगिकी का उपयोग और विकास किया जाना चाहिए। हमें भारत को दुनिया की नंबर एक महाशक्ति और महाअर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प लेना चाहिए। आज ही हम चंद्रयान के माध्यम से चंद्रमा तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, भविष्य में लोग ड्रोन से यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा 200 किलो तक सामान ड्रोन से ले जाया जाएगा। इसीलिए उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब नागपुर के शक्करधारा से रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट तक लोग ड्रोन से जाएंगे।

हिमाचल में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”हमने इसका प्रयोग हिमाचल प्रदेश में भी किया है। सेब पहाड़ों में पैदा होते हैं। ऐसे में सेब को ऊपर से नीचे लाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है। सेब गिराने के लिए मैदानी इलाकों से पहाड़ों तक ड्रोन भेजा जाता है। साथ ही कुछ जरूरी सामान, खाद्य सामग्री, कीटनाशक और दवाइयां भी ड्रोन के जरिए पहाड़ों पर भेजी गई हैं।’

सोमवार को गडकरी नागपुर पहुंचे

ऐसे में बता दें कि राष्ट्र निर्माण समिति की ओर से सोमवार को नागपुर में अखंड भारत संकल्प दिवस का आयोजन किया गया था। जहां नितिन गडकरी ने शिरकत की। वहीं, नागपुर नितिन गडकरी का गृह जिला है और वह वहां से लोकसभा सांसद भी हैं। वंदे मातरम गीत गाने के लिए शहर के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसी कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने ड्रोन के मुद्दे का जिक्र किया।

आगे पढ़े :

Share
Exit mobile version