Hindustan News Today

Amitabh Bachchan: विवादों के बीच अमिताभ बच्चन का ट्वीट, ‘इंडिया नहीं भारत’

Amitabh Bachchan: पिछले कुछ दिनों से ‘इंडिया’ (India) बनाम ‘भारत’ (Bharat) की बहस काफी तेज है। और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के ट्वीट ने इस बहस में घी डाल दिया। जी-20 (G20) के मौके पर देश की सभी राजनीतिक पार्टियों को भेजे गए निमंत्रण पत्र में अंग्रेजी में बड़े-बड़े अक्षरों में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ लिखा हुआ है। इस घटना के बाद से सियासी घमासान शुरू हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार की नजर देश का नाम बदलकर सिर्फ ‘इंडिया’ करने पर है।

विभिन्न राजनीतिक नेताओं के साथ-साथ आम लोगों ने भी इस मुद्दे पर अपनी-अपनी राय रखनी शुरू कर दी है। खेल जगत के लोगों ने भी अपनी राय रखी। फिलहाल, आम जनता की तरफ से मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है। अधिकतर लोग ‘इंडिया’ के पक्ष में हैं लेकिन कुछ लोग विरोधी विचार भी रख रहे हैं।

फुसफुसाई खबर, सरकार संसद के विशेष सत्र में देश का नाम ‘इंडिया’ से बदलकर ‘भारत’ करने का प्रस्ताव ला सकती है। हालांकि अब तक मनोरंजन जगत इस चलन का हिस्सा नहीं था। लेकिन हाल ही में बिग बी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने बॉलीवुड का नाम उस चलन में ला दिया है। शहंशाह देश के राजनीतिक मामलों से थोड़ा दूर हैं। लेकिन इस बार शायद वह ऐसा नहीं कर सका।

Amitabh Bachchan

पिछले मंगलवार दोपहर करीब 1 बजे उन्होंने ट्विटर और एक्स पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज की इमोजी के साथ एक पोस्ट किया था। जहां सभी अक्षरों में स्पष्ट भाषा में ”भारत माता की जय” लिखा हुआ है। सुबह राष्ट्रपति के निमंत्रण पत्र और दोपहर में अमिताभ के ट्वीट को नेटिजन्स ने काफी प्रासंगिक माना है। कोई कह रहा है कि अमिताभ इस पर सहमति जता रहे हैं तो कोई कह रहा है कि ये पोस्ट सरकार को खुश करने के लिए है।

हालांकि, इसके बाद अभिनेता ने इस मामले पर एक भी शब्द नहीं बोला। इसी बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने इस मुद्दे पर खुलकर पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा, ”मेरा हमेशा से मानना ​​रहा है कि नाम एक होना चाहिए। हम भारतीय हैं। इंडिया नाम अंग्रेजों द्वारा दिया गया था।” देश के कई लोगों ने उनका समर्थन किया। लेकिन ऐसा नहीं है कि किसी ने इसका विरोध ही नहीं किया हो।

Share
Exit mobile version